हिमाचल में कंगना के खिलाफ विक्रमादित्य बने कांग्रेस के उम्मीदवार

नई दिल्‍ली, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा क्षेत्र में रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे व राज्य सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं भाजपा की ओर से सुप्रसिद्ध अभिनेत्री कंगना रनौत यहां चुनाव लड़ रही हैं।

शनिवार को कांग्रेस ने विक्रमादित्य के नाम पर चर्चा की। सीईसी की बैठक में हुई चर्चा के बाद कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर विक्रमादित्य की उम्मीदवारी का ऐलान किया। पार्टी ने मंडी के अलावा शिमला सीट से विनोद सुल्तानपुरी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने शनिवार रात उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए यह जानकारी दी। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने दिल्ली में कांग्रेस सीईसी की बैठक के बाद मंडी लोकसभा चुनाव क्षेत्र से विक्रमादित्य को उम्मीदवार बनाए जाने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि मंडी लोकसभा सीट से विक्रमादित्य के नाम पर चर्चा व सहमति बनी है।

दिल्ली में कांग्रेस सीईसी की बैठक के बाद प्रतिभा सिंह ने कहा, “हमारे सभी वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि इस बार किसी युवा नेता को मैदान में उतारा जाना चाहिए। इसलिए विक्रमादित्य सिंह के नाम पर सहमति बन गई है।” पार्टी द्वारा अब आधिकारिक तौर पर विक्रमादित्य के नाम की घोषणा कर दी गई है।”

हालांकि प्रतिभा सिंह ने शनिवार को बैठक से पहले ही इसका ऐलान कर दिया था। उन्होंने बताया कि मंडी सीट से सिंगल उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हुई है और वह उम्मीदवार विक्रमादित्य हैं।

गौरतलब है कि भाजपा ने मंडी से प्रसिद्ध अभिनेत्री कंगना रनौत को अपना उम्मीदवार बनाया है। प्रतिभा सिंह ने कहा, “हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कंगना क्या कर रही हैं, क्या बोल रही हैं। मंडी के लोग हमेशा हमारे साथ रहे हैं।”

उन्‍होंने बैठक से पहले कहा था, “हमने जो दो-तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए थे, कांग्रेस आलाकमान के साथ उन नामों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि अब यह आलाकमान व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर निर्भर करता है कि वे किस नाम पर मुहर लगाते हैं।”

इसके कुछ ही घंटे बाद कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर विक्रमादित्य सिंह के नाम पर मुहर लगा दी। कांग्रेस ने बताया कि विक्रमादित्य सिंह मंडी से उनके उम्मीदवार होंगे और शिमला सुरक्षित सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

E-Magazine