यूपी में हर दिन बढ़ रही डेढ़ हजार मेगावाट बिजली की मांग

प्रदेश में हर दिन करीब डेढ़ हजार मेगावाट अतिरिक्त बिजली की मांग बढ़ने लगी है। बृहस्पतिवार को अधिकतम मांग 20 हजार पार पहुंच गई है। कारपोरेशन की ओर से 15 अप्रैल तक हर क्षेत्र को 24 घंटे बिजली देने की पुख्ता तैयारी की गई है। इसके बाद नए सिरे से रणनीति बनाई जाएगी।

प्रदेश में पिछले सप्ताह तक अधिकतम बिजली की मांग करीब 15 हजार मेगावाट थी। 24 मार्च से लगातार मांग बढ़ रही है। हर दिन औसतन डेढ़ से दो हजार मेगावाट बिजली की मांग बढ़ी है। बृहस्पतिवार को यह 20 हजार पार हो गई है। अभी केंद्र से करीब पांच से आठ हजार मेगावाट आयातित बिजली की व्यवस्था है। राजकीय विद्युत उत्पादन निगम के तापीय विद्युत गृहों से करीब चार हजार मेगावाट बिजली मिल रही है।

पावर कारपोरेशन की ओर से 15 अप्रैल तक निरंतर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके बाद नए सिरे से रणनीति बनाई जाएगी। पिछले साल अधिकतम मांग 28704 मेगावाट थी। इस वर्ष यह बढ़कर 30 हजार मेगावाट से अधिक हो सकती है। इस लक्ष्य को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है।

नई यूनिटों का मिलेगा फायदा
प्रदेश में उत्पादन निगम की ओर से तैयार की जा रही ओबरा और जवाहरपुर की दो-दो इकाइयों में एक-एक से 660-660 मेगावाट का उत्पादन शुरू हो गया है। जबकि मई तक अन्य दोनों इकाइयों से उत्पादन शुरू करने की तैयारी है। इसी तरह पनकी की भी एक यूनिट 660 मेगावाट की तैयारी की जा रही है। गर्मी में इन यूनिटों का फायदा मिलेगा।

इस तरह बढ़ रही मांग
25 मार्च 15180 मेगावाट
26 मार्च 17560 मेगावाट
27 मार्च 19148 मेगावाट
20 मार्च 20640 मेगावाट

बिजली आपूर्ति का शेड्यूल
ग्रामीणः 18 घंटे अब मिलेगी  24 घंटे
नगर पंचायतः 21.30 घंटे अब मिलेगी 24 घंटे
जिला मुख्यालयः 24 घंटे अब मिलेगी  24 घंटे
बुंदेलखंडः 20 घंटे अब मिलेगी  24 घंटे

रविवार को खुलेंगे बिजली कार्यालय
राजधानी सहित प्रदेश भर में बिजली कार्यालय गुड फ्राइडे एवं रविवार के सार्वजनिक अवकाश के दिन भी खुलेंगे। इस दिन भी इन कार्यालयों में आम दिनों की भांति उपभोक्ताओं एवं विभागीय कार्य होंगे। इस संबंध में पॉवर कॉर्पाेरेशन के संयुक्त सचिव विनोद कुमार मिश्र ने बृहस्पतिवार को आदेश जारी किए, जो पूरे प्रदेश में प्रभावी होगा। आदेश में कहा गया कि वित्तीय वर्ष का अंतिम हफ्ता होने के कारण उपखंड अधिकारी से लेेकर मुख्य अभियंता तक के कार्यालय आम दिनों की तरह 29 मार्च गुड फ्राइडे एवं 31 मार्च रविवार के सार्वजनिक अवकाश को भी खोले जाएं।

E-Magazine