चंदौली में बड़ा हादसा; सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आए 4 लोग

उत्तर प्रदेश के चंदौली में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। दरअसल, जिले के मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के लाठ नंबर दो स्थित एक मकान में सेप्टिक टैंक सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आकर तीन सफाईकर्मी टैंक में गिर गए। उन्हें बचाने के लिए भवन स्वामी का पुत्र भी टैंक में गिर गया। हादसे के बाद घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई। मौके पर मौजूद लोगों ने उन्हें बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। यहां पर डॉक्टरों ने चारों को मृत घोषित कर दिया।

सफाईकर्मी जहरीली गैस की चपेट में आकर हुए बेहोश  
जानकारी के मुताबिक, यह हादसा जिले के मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र का है। यहां पर न्यू महल इलाके में भरतलाल जायसवाल के मकान में बुधवार देर रात सेप्टिक टैंक की सफाई का काम चल रहा था। इस दौरान मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के काली महाल इलाके के तीन मजदूर बुलाए गए थे। यह तीनों सफाईकर्मी विनोद रावत (35), कुंदन (42) और लोहा (23) थे। तीनों लगभग 15 साल पुराने सेप्टिक टैंक की सफाई कर रहे थे और जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश होकर टैंक में गिर गए। उन्हें टैंक में गिरता देख मकान मालिक का बेटा अंकुर जायसवाल (23) उन्हें बचाने में जुट गया। इस दौरान अंकुर भी टैंक में गिर गया। घटना के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह चारों को टैंक से बाहर निकाला।

पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेजे शव
चारों लोगों को टैंक से बाहर निकालकर एक को ट्रामा सेंटर और तीन लोगों को जिला चिकित्सालय ले गए। जहां चिकित्सकों ने सभी को मृत घोषित कर दिया। इस हादसे से परिजनों में कोहराम मच गया। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की। स्थानीय लोगों की मानें तो जहरीली गैस की चपेट में आकर एक-एक कर सेप्टिक टैंक में उतरे तीनों मजदूर बेहोश हो गए। मकान मालिक का लड़का मजदूरों को बचाने के लिए टैंक में उतरा है वह भी बेहोश हो गया। जहरीली गैस के कारण चारों की मौत हो गई। वहीं, पुलिस ने चारों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए चंदौली जिला अस्पताल भेज दिया। फिलहाल, पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है। घटना को लेकर कालीमहाल सभासद प्रतिनिधि नितिन गुप्ता ने सफाईकर्मियों को मुआवजा दिए जाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

E-Magazine