यूपी के कई जिलों में आज गरज चमक के साथ होगी बारिश

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते उत्तर प्रदेश में अब मौसम ने करवट ले ली है। बीते शुक्रवार शाम को अचानक मौसम में बदलाव आ गया और तेज आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हुई। इसके बाद कल यानी शनिवार को भी कई जिलों में बारिश हुई। प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी दोनों हिस्सों में धूल भरी तेज झोंकेदार हवाओं के साथ कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश देखने को मिली। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल गई और मौसम भी सुहावना हो गया। इसी बीच मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। कई जिलों के लिए आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

लोगों को मिली गर्मी से राहत
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में कल सुबह से ही पूर्वी व पश्चिमी दोनों हिस्सों में धूल भरी तेज झोंकेदार हवाओं के साथ कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। कई इलाकों में तो हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटा तक दर्ज की गई। तेज आंधी तूफान की वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई, कई जगहों पर पेड़ गिर गए। लेकिन, बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिली है।

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, विभाग ने आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर समेत गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा एवं आस पास के क्षेत्रों में रविवार को भी गरज व चमक के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।

E-Magazine