SRH vs MI: 12 महा रिकॉर्ड्स के साथ ऐतिहासिक बना हैदराबाद-मुंबई मुकाबला

सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार को आईपीएल 2024 का आठवां मैच रिकॉर्ड्स के लिहाज से ऐतिहासिक बन गया। इस मुकाबले में रनों और छक्‍कों की बरसात हुई, जिसमें वर्ल्‍ड रिकॉर्ड कहां पिस गया, किसी को पता ही नहीं चला। हैदराबाद में जहां बैटर्स की मौज रही तो वहीं गेंदबाजों को अपना मुंह छिपाने की जगह ही नहीं मिली।

मैच का नतीजा मेजबान टीम के पक्ष में आया। सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 31 रन से हराया। बता दें कि राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में एसआरएच ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 277 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 277 रन बना सकी।

इस मैच में 12 रिकॉर्ड्स ऐसे बने, जिन्‍हें क्रिकेट फैंस शायद ही कभी भूल पाएंगे। ये कहा जाए कि उप्‍पल में रिकॉर्ड्स का सैलाब आया, तो यह गलत नहीं माना जाएगा। चलिए जानते हैं कि एसआरएच बनाम एमआई मैच में क्‍या-क्‍या कीर्तिमान गढ़े गए और किस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की धज्जियां उड़ी।

523 रन – हैदराबाद और मुंबई के बीच मैच में कुल रन बने। यह किसी भी टी20 मैच में बना सबसे बड़ा स्‍कोर है। इस मैच ने 2023 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका और वेस्‍टइंडीज के बीच हुए मैच में बने 517 रन के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया।

38 छक्‍के – हैदराबाद के मैदान पर लगे। एसआरएच ने 18 जबकि एमआई ने 20 सिक्‍स जड़े। एक टी20 मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगने का रिकॉर्ड बना। इससे पहले दो लीग मैचों में 37-37 छक्‍के लगे थे। अफगानिस्‍तान प्रीमियर लीग में बल्‍ख लीजेंड्स और काबुल जवानन के बीच शारजाह में मैच खेला गया था। 2019 कैरेबीयाई प्रीमियर लीग में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स और जमैका तालावाज के बीच मैच में 37 छक्‍के लगे थे।

277/3 – सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा टीम स्‍कोर बनाया। 11 साल पुराना आरसीबी का रिकॉर्ड चकनाचूर हुआ। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (तब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 20 ओवर में 263/5 का स्‍कोर बनाया था।

तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर – टी20 क्रिकेट में सनराइजर्स हैदराबाद ने चौथा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ा टीम स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड नेपाल के नाम दर्ज है। नेपाल ने पिछले साल एशियाई गेम्‍स में मंगोलिया के खिलाफ 314/3 का स्‍कोर बनाया था। अफगानिस्‍तान और चेक गणराज्‍य संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर हैं। अफगानिस्‍तान ने देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 278/3 जबकि चेक गणराज्‍य ने 2019 में कॉन्टिनेंटल कप में 278/4 का स्‍कोर बनाया था। सनराइजर्स हैदराबाद का 277/3 स्‍कोर तीसरे स्‍थान पर काबिज है।

246/5 – मुंबई इंडियंस ने लक्ष्‍य का पीछा करते हुए अपना सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर बनाया और आईपीएल में यह पांचवां संयुक्‍त सबसे बड़ा स्‍कोर है। आईपीएल में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए यह किसी भी टीम द्वारा बनाया सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। लीग में हारने वाले में भी यह सबसे बड़ा स्‍कोर है।

0 – पहले कभी एसआरएच के बैटर ने 20 गेंदों से कम में अर्धशतक नहीं जमाया था। ट्रेविस हेड ने 18 गेंदों में अर्धशतक जड़कर ऐसा कारनामा किया, लेकिन अभिषेक शर्मा ने कुछ देर बाद 16 गेंदों में पचासा जड़कर रिकॉर्ड सबसे तेज अर्धशतक ठोकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। डेविड वॉर्नर और मोइजेस हेनरिक्‍स ने 20-20 गेंदों में हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए अर्धशत जमाए थे।

1 – ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा पहले बैटर्स की जोड़ी बनी, जिसने आईपीएल में एक ही टीम के लिए खेलते हुए 20 से कम गेंदों में अर्धशतक जमाए।

148 – सनराइजर्स हैदराबाद ने 10 ओवर में यह स्‍कोर बनाया था, जो कि आईपीएल पारी में सर्वश्रेष्‍ठ है। मुंबई इंडियंस ने लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 10 ओवर में 141 का स्‍कोर बनाया। आईपीएल पारी में 10 ओवर में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने में यह दोनों टीमें क्रमश: नंबर-1 और 2 पर काबिज हैं।

14.4 ओवर – सनराइजर्स हैदराबाद ने 200 रन का आंकड़ा 14.4 ओवर में पूरा किया जो कि आईपीएल में किसी भी टीम द्वारा बनाया दूसरा सबसे तेज स्‍कोर है। यह रिकॉर्ड आरसीबी के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2016 में किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ 14.1 ओवर में 200 रन का आंकड़ा पार किया था।

66 – रन क्‍वेना मफाका ने 4 ओवर के अपने स्‍पेल में खर्च किए। यह आईपीएल पारी में संयुक्‍त रूप से तीसरा सबसे महंगा गेंदबाजी प्रदर्शन है। आईपीएल डेब्‍यू में सबसे ज्‍यादा रन खर्च करने के मामले में क्‍वेना मफाका नंबर-1 बने। उन्‍होंने माइकल नेसेर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2013 में आरसीबी के खिलाफ 62 रन खर्च किए थे।

81 – पावरप्‍ले में सनराइजर्स हैदराबाद का स्‍कोर, जो कि आईपीएल में सर्वश्रेष्‍ठ है। कोलकाता नाइटराइडर्स का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त हुआ, जिन्‍होंने 2017 में पावरप्‍ले में 79 रन बनाए थे। मुंबई के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने पावरप्‍ले में दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। 2015 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ 90 रन बनाए थे, जो रिकॉर्ड बरकरार है।

18 – सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी पारी में लगा जो कि आईपीएल मैच में उनके द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ हैं। हैदराबाद का पिछला सर्वश्रेष्‍ठ रिकॉर्ड 15 छक्‍के लगाना था, जो पिछले साल केकेआर के खिलाफ मैच में मारे थे।

E-Magazine