शैफाली का दोहरा शतक, स्मृति मंधाना का शतक, भारत का रिकॉर्ड स्कोर

चेन्नई, 28 जून (आईएएनएस) महिला टेस्ट के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन रहा क्योंकि टीम इंडिया-महिला ने एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका-महिला के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन शानदार प्रदर्शन के साथ शुरुआत की है। शैफाली वर्मा (205) के दोहरे शतक और स्मृति मंधाना(149) के बेहतरीन शतक तथा उनकी शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने दिन का अंत सिर्फ चार विकेट के नुकसान पर 525 रनों के रिकॉर्ड स्कोर के साथ किया।

भारतीय टीम ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक दिन में 431 रन था।

मंधाना ने खेल के बाद साक्षात्कार में कहा, “वास्तव में खुशी है कि टीम के लिए दिन वास्तव में अच्छा गुजरा। दूसरे छोर से शैफाली को इतने लंबे छक्के लगाते हुए देखना शानदार था। हमेशा उसके साथ बल्लेबाजी करने का आनंद लिया और नॉन-स्ट्राइकर छोर से उस तरह की पारी देखना वास्तव में विशेष है। 500 से अधिक हासिल करना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। ”

सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने दिन की गति तय की और शुरुआती साझेदारी के लिए 292 रन जोड़े, जिससे यह महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी बन गई, जिसने 2004 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

दोनों इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी से भी पीछे रह गए क्योंकि वे एलए रीलर और डीए एनेट की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी के बीच 309 रन की साझेदारी से 17 रन पीछे रह गए। इस तरह दोनों ने किसी भी विकेट के लिए पिछली सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया, जो कि मैसूर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूनम राउत और थिरुश कामिनी द्वारा 275 रन की थी।

शैफाली वर्मा दिन की स्टार रहीं क्योंकि 20 वर्षीय खिलाड़ी ने 205 रन बनाकर महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ दोहरे शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने केवल 194 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की और एनाबेल सदरलैंड के 248 गेंदों पर दोहरे शतक के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।शैफाली ने अपनी दोहरी शतकीय पारी में 23 चौके और आठ छक्के लगाए जबकि मंधाना ने 161 गेंदों में 27 चौके और एक छक्का लगाया।

संक्षिप्त स्कोर:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की महिलाएं 98 ओवर में 525/4 (शैफाली वर्मा 205, स्मृति मंधाना 149, जेमिमा रोड्रिग्स 55, हरमनप्रीत कौर 42 नाबाद, ऋचा घोष 43 नाबाद; डेल्मी टकर 2-141)।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine