शिनच्यांग के अल्ताय क्षेत्र में बर्फ अर्थव्यवस्था का तेज विकास

[ad_1]

बीजिंग, 9 मार्च (आईएएनएस)। चीन के दो सत्र के दौरान विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के खुले सम्मेलनों पर देशी-विदेशी मीडिया का ध्यान आकर्षित हुआ।

शिनच्यांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल के खुले सम्मेलन में पता चला कि शिनच्यांग के अल्ताय क्षेत्र में समृद्ध बर्फ और हिम संसाधन मौजूद हैं। बर्फ अर्थव्यवस्था के तेज विकास के चलते आर्थिक वृद्धि बढ़ाने का प्रभाव दिखने लगा।

एनपीसी की प्रतिनिधि जोया बहती ने कहा कि अल्ताय क्षेत्र मेरा गृहनगर है, जो चीन के बर्फ शहर के नाम से प्रसिद्ध है। हाल के वर्षों में हमने अल्पाइन स्की रिसॉर्ट, क्रॉस-कंट्री स्की रिसॉर्ट और जंगली बर्फ स्की रिसॉर्ट समेत कई स्की रिसॉर्ट का निर्माण किया।

तमाम किसानों और चरवाहों ने अपने कमरों और आंगनों को फार्महाउस बनाया। अच्छे स्कीइंग कौशल वाले स्थानीय लोग पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद स्की प्रशिक्षक बने। घोड़े की खाल की स्की, जो गैरभौतिक सांस्कृतिक विरासत है, लोकप्रिय उत्पाद बन गई है। यह गैरभौतिक सांस्कृतिक विरासत के विकास और रचनात्मक रूपांतरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। बर्फ कार्यक्रमों के विकास के जरिए हमें भी बहुत लाभ मिला है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

[ad_2]

E-Magazine