चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो : फरवरी में चीन की सीपीआई में इजाफा

[ad_1]

बीजिंग, 9 मार्च (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, फरवरी में, चीन की राष्ट्रीय उपभोक्ता कीमत सूचकांक (सीपीआई) में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इनमें से शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ता कीमत सूचकांक में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ता कीमत सूचकांक में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस दौरान खाद्य कीमतों में 0.9 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि गैर-खाद्य कीमतों में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

साथ ही, उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों में 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि सेवा क्षेत्र के उत्पादों की कीमतों में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जनवरी 2024 से फरवरी तक, चीन की राष्ट्रीय औसतन उपभोक्ता कीमतें पिछले वर्ष की समान अवधि के समान थीं।

फरवरी में, चीन की राष्ट्रीय उपभोक्ता कीमत सूचकांक (सीपीआई) पिछले महीने की तुलना में 1.0 प्रतिशत बढ़ी। इनमें से, शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ता कीमतों में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ता कीमतों में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

खाद्य कीमतों में 3.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि गैर-खाद्य कीमतों में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साथ ही, उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि सेवा उत्पादों की कीमतों में 1.0 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

[ad_2]

E-Magazine