11 साल के बाद भारत में टीवी पर दिखेंगे न्यूजीलैंड के मैच

2013 में न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के समय अंतिम बार न्यूजीलैंड क्रिकेट के टीवी प्रसारण अधिकार नियो स्पो‌र्ट्स के पास थे। इसके बाद अब सोनी स्पो‌र्ट्स नेटवर्क ने सात साल के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। इससे पहले अमेजन प्राइम वीडियो ने 2020 में 2024-25 सत्र तक के डिजिटल प्रसारण अधिकार लिए थे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट भारत में 11 साल के बाद टीवी पर देखा जा सकेगा। 2013 में न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के समय अंतिम बार न्यूजीलैंड क्रिकेट के टीवी प्रसारण अधिकार नियो स्पो‌र्ट्स के पास थे। इसके बाद अब सोनी स्पो‌र्ट्स नेटवर्क ने सात साल के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार प्राप्त कर लिए हैं।

इनमें पुरुषों (ब्लैककैप्स) और महिलाओं (वाइट फ‌र्न्स) के सभी प्रारूप के मैच (टी-20, वनडे और टेस्ट) शामिल होंगे। यह भारत में क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। इससे पहले अमेजन प्राइम वीडियो ने 2020 में 2024-25 सत्र तक के डिजिटल प्रसारण अधिकार लिए थे, परंतु टीवी प्रसारण अधिकार लंबे समय से किसी के पास नहीं थे।

टीवी प्रसारण मिलना थी बड़ी चुनौती

वर्ल्ड की सबसे सफल टीमों में शामिल होने के बावजूद न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों का भारत में टीवी प्रसारक मिलने का यह सफर बहुत चुनौतीपूर्ण रहा है। इसका प्रमुख कारण भारतीय समयानुसार न्यूजीलैंड में सुबह तीन बजे मैच का शुरू होना है। भारतीय टीवी प्रसारकों का मानना रहा है कि यह समय भारतीय दर्शकों को इनके मैच देखने के लिए प्रेरित नहीं करेगा।

भारत के न्यूजीलैंड दौरे के मैचों का करेंगे प्रसारण

एक मई 2024 से 30 अप्रैल 2031 तक के इस ऐतिहासिक करार में 2026-27 और 2030-31 की गर्मियों में भारत के न्यूजीलैंड दौरे के अलावा इस अवधि के दौरान न्यूजीलैंड में खेले जाने वाले सभी अन्य द्विपक्षीय टेस्ट, वनडे और टी20 मैच शामिल होंगे। सभी मैचों का प्रसारण टीवी पर सोनी स्पो‌र्ट्स नेटवर्क और आनलाइन लाइवस्ट्रीमिंग सोनी लिव पर की जाएगी। सोनी स्पो‌र्ट्स नेटवर्क के पास इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के साथ करार भी शामिल हैं।

E-Magazine