भारतीय पुरुष हॉकी टीम चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 1-3 से हारी, 0-4 से पिछड़ी

पर्थ, 12 अप्रैल (आईएएनएस) भारतीय पुरुष हॉकी टीम यहां पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के अपने चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफशुक्रवार को 1-3 से हार गई और सीरीज में 0-4 से पिछड़ गयी भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह (12′) के गोल करने के बाद, जेरेमी हेवर्ड (19′, 47′) और जैक वेल्च (54′) ने गोल करके ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में मदद की।

भारतीय टीम ने मैच की शुरुआत जोरदार आक्रामक रुख के साथ की। शुरुआती मिनट में, डी क्षेत्र में मनदीप सिंह ने गोल की ओर एक शक्तिशाली शॉट लगाया, जिसे ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर एंड्रयू चार्टर ने नकार दिया। हालाँकि, मेजबान टीम आक्रामक खेल में पीछे नहीं रही और उसे लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिन्हें वे भुना नहीं सके।

ऑस्ट्रेलिया के दबाव के बावजूद, भारत कई पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहा। पहला क्वार्टर समाप्त होने से ठीक पहले, हरमनप्रीत सिंह (12′) ने इन अवसरों में से एक का फायदा उठाया, गेंद को सटीकता और शक्ति के साथ नेट में डाल दिया, जिससे भारत को 1-0 की बढ़त मिल गई।

खेल में वापसी करने के उद्देश्य से, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्वार्टर में पूरी ताकत झोंक दी और दो त्वरित पेनल्टी कॉर्नर भी जीते, और वे दूसरे का फायदा उठाने में सफल रहे जब जेरेमी हेवर्ड (19′) ने कुशलतापूर्वक गेंद को गोल में डाला। मैच तीव्र आगे-पीछे की कार्रवाई के साथ जारी रहा, फिर भी कोई भी टीम क्वार्टर में फिर से नेट का पिछला हिस्सा हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाई। जैसे ही हाफटाइम की सीटी बजी, स्कोर 1-1 रहा, जिससे रोमांचक दूसरे हाफ की तैयारी हो गई।

भारत ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत आक्रामक रुख के साथ की और शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जो दुर्भाग्य से गोल में तब्दील नहीं हो सका। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने बॉल रिटेंशन को प्राथमिकता दी और भारत की रक्षापंक्ति को पार करने के लिए त्वरित पास का उपयोग किया। मेजबान टीम पर दबाव बनाए रखने के लिए भारत द्वारा जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाने के बावजूद, कोई भी टीम तीसरे क्वार्टर में गतिरोध तोड़ने में कामयाब नहीं रही। तीसरे क्वार्टर के समापन पर स्कोर 1-1 से बराबर रहा।

अंतिम क्वार्टर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के प्रभुत्व कायम करने, तेजी से सर्कल में प्रवेश करने और लगातार पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करने के साथ हुई। जेरेमी हेवर्ड (47′) ने एक बार फिर अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए एक गोल किया और अपनी टीम को बढ़त दिलाई। भारत के प्रयासों के बावजूद, जिसमें गोल स्वीकार करने के तुरंत बाद बराबरी का गोल चूकना भी शामिल था, वे ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर को भेद नहीं सके। इस बीच, जैक वेल्च (54′) ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मेजबान टीम को बढ़त दिला दी, जिससे स्कोर ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में 3-1 हो गया। भारत के लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के बावजूद, वे किसी को भी परिवर्तित नहीं कर सके, जिसके परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया के लिए 3-1 से जीत हुई क्योंकि रेफरी ने अंतिम सीटी बजा दी।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने दौरे के पांचवें और आखिरी मैच में 13 अप्रैल 2024 को भारतीय समयानुसार 14:00 बजे ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine