मौसम को लेकर आई गुड न्यूज, दिल्ली से लेकर उत्तराखंड-हिमाचल समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर में मौसम को लेकर एक हफ्ते का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार, आज और कल दो दिन सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं, हवा के साथ हल्‍की बारिश की भी संभावना है। 

15 अप्रैल को बादल  छाए रहेंगे और बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके अलावा 16 अप्रैल से 18 अप्रैल तक तेज सतही हवा चलने का अनुमान है। इन तीन दिनों में तापमान में गिरावट रहेगी। शुक्रवार को दिल्‍ली का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्‍यूनतम 21.7 डिग्री रहा।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का दौर जारी

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 20 अप्रैल तक कश्मीर घाटी में मौसम का मिजाज बदला रहेगा। आज और कल ऊपरी इलाकों में हि‍मपात और निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं। वहीं, जम्मू में भी शुक्रवार दोपहर बाद से आसमान पर बादल छाए रहे। 15 से 20 अप्रैल तक निचले इलाकों में आसमान बादलों से ढका रह सकता है और ऊपरी इलाकों में रुक-रुककर वर्षा जारी रहेगी।

उत्‍तराखंड में भी बारिश और तेज हवा का अलर्ट

Uttarakhand Weather Today: उत्‍तराखंड में शुक्रवार को पहाड़ से मैदान तक चटख धूप खिली रही। इसके कारण अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। देहरादून का तापमान इस सीजन में अभी तक पहली बार 36 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है।

वहीं, आने वाले तीन दिन पर्वतीय इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार और अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कुछ इलाकोंं में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती हैं। वहीं, चार हजार मीटर से अधिक ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है।

हिमाचल के पांच जिलों आंधी-ओलावृष्टि का अलर्ट

शिमला मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में 13 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के पांच जिलों चंबा, कांगड़ा, मंडी कुल्लू व शिमला में चालीस किलोमीटर से आंधी चलने और भारी ओलावृष्टि के कारण फलों और खड़ी फसलों को नुकसान का आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं सोलन व सिरमौर को छोड़ बाकी स्थानों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है

E-Magazine