कानपुर: मेडिकल कॉलेज में शुरू होंगे पांच नए विभाग, तीन-तीन पीजी छात्रों को मिलेगा प्रवेश

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में इमरजेंसी मेडिसिन सहित पांच नए विभाग खुलेंगे। शासन ने इन सभी विभागों में तीन-तीन पीजी छात्रों को प्रवेश के लिए हरी झंडी भी दे दी है। जूनियर डॉक्टर बढ़ने से मरीजों को फायदा मिलेगा। वहीं, कॉलेज प्रशासन ने सर्जरी सहित विभिन्न विभागों में पीजी छात्रों की 38 सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा है।

स्वीकृति के संबंध में चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पार्थसारथी सेन ने 13 अप्रैल को बैठक बुलाई है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने पिछले वित्तीय वर्ष में यहां पांच नए विभाग खोलने और सर्जरी सहित अन्य विभागों में परास्नातक (पीजी) की 53 सीटें बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था।

शासन ने पांचों विभाग खोलने और प्रत्येक में पीजी की तीन-तीन सीटें बढ़ाने के लिए अनुमति दे दी है।  मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि इमरजेंसी मेडिसिन, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन, न्यूरोलॉजी, माइक्रोबाॅयोलॉजी और बॉयोकेमिस्ट्री विभाग आगामी शैक्षिक सत्र से खुल जाएंगे।

प्रदेश का सबसे बड़ा सर्जरी विभाग होगा
इनमें से प्रत्येक में पीजी की तीन-तीन सीटें रहेंगी। जून में परीक्षा के माध्यम से पीजी छात्रों का चयन होगा। प्राचार्य ने बताया कि सर्जरी विभाग में 17 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई, तो यहां का सर्जरी विभाग प्रदेश का सबसे बड़ा सर्जरी विभाग हो जाएगा। फिलहाल जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पीजी की 190 और यूजी की 250 सीटें हैं।

E-Magazine