यूपी में दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर; लोगों को मिली गर्मी से राहत

उत्तर प्रदेश में बीते दो दिनों में हुई हल्की से मध्यम बारिश की वजह से मौसम में बदलाव आ गया है। जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल गई है। इसी बीच मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मौसम सुहावना बना रहेगा और कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है। बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को लू से राहत मिलेंगी।

बारिश की वजह से मौसम हुआ सुहावना
बता दें कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही थी। तीखी धूप और लू का कारण लोग काफी परेशान थे। लेकिन, बीते दो दिनों के मौसम ने लोगों को गर्मी से काफी राहत दी है। मंगलवार व बुधवार को प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से अच्छी बारिश दर्ज की गई। सिद्धार्थनगर के ककरही में चौबीस घंटे के दौरान 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई। गोरखपुर, महराजगंज आदि जिलों के कुछ इलाकों में गरज के साथ ओले भी पड़े। कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रही। इससे मौसम सुहावना बना रहा और लोगों को गर्मी से राहत मिली। राजधानी लखनऊ में भी सुबह की शुरुआत हल्की बारिश से हुई। दिन के तापमान में गिरावट हुई। ठंडी हवाएं चलने से शाम का मौसम सुहावना हो गया।

इन जिलों में बारिश का आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो से तीन दिनों में भी प्रदेश का मौसम सुहावना बना रहेगा। आज भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के असर से प्रदेश के तराई बेल्ट, गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर आदि इलाकों व रामपुर से सटे जिलों में अगले दो से तीन दिन तेज हवा और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि अगले दो से तीन दिनों में इन इलाकों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

E-Magazine