1 जुलाई को आधिकारिक तौर पर लागू होगा चीन-सर्बिया मुक्त व्यापार समझौता

बीजिंग, 28 जून (आईएएनएस)। चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि चीन और सर्बिया दोनों ने अपनी-अपनी घरेलू अनुमोदन प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं और चीन-सर्बिया मुक्त व्यापार समझौता 1 जुलाई को आधिकारिक तौर पर लागू होगा।

चीन-सर्बिया मुक्त व्यापार समझौता लागू होने के बाद, चीन और सर्बिया कदम ब कदम 90% कर वस्तुओं पर पारस्परिक शुल्क समाप्त कर देंगे। उनमें से, 60% से अधिक कर वस्तुओं के टैरिफ समझौते के प्रभावी होने के दिन तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। दोनों पक्षों के अंतिम शून्य टैरिफ सामान के आयात का अनुपात लगभग 95% तक पहुंच जाएगा।

साथ ही, समझौता मूल नियम, सीमा शुल्क प्रक्रिया, व्यापार सुविधा, बौद्धिक संपदा संरक्षण और प्रतिस्पर्धा जैसे कई क्षेत्रों में संस्थागत व्यवस्था भी स्थापित करता है, जो दोनों के उद्यमों के लिए अधिक सुविधाजनक, पारदर्शी और स्थिर व्यावसायिक वातावरण प्रदान करेगा।

चीन-सर्बिया मुक्त व्यापार समझौते का कार्यान्वयन दोनों देशों के नेताओं द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति और तीसरे “बेल्ट एंड रोड” अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर सम्मेलन फोरम के परिणामों को लागू करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine