लोकसभा प्रत्याशियों के लिए BSP की 14वीं लिस्ट जारी

लखनऊ: बसपा ने सातवें चरण में होने वाली सीटों पर चुनाव के लिए देवरिया व कुशीनगर के उम्मीदवार घोषित कर दिए गए हैं। पार्टी ने कुशीनगर से शुभ नारायण चौहान और देवरिया से संदेश यादव उर्फ मिस्टर को उम्मीदवार बनाया है। सातवें चरण में यूपी की 13 सीटों पर मतदान होगा। नामांकन की अंतिम तारीख 14 मई है।

इस चरण में यूपी की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज सीटें हैं जिन पर मतदान 1 जून को होगा। बहुजन समाज पार्टी लोकसभा चुनाव में अकेले मैदान में है। इससे पहले दो मई को बसपा ने कैसरगंज, डुमरियागंज, गोंडा, संत कबीरनगर, बाराबंकी और आजमगढ़ सीट से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। इसके साथ ही लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवार के नाम का एलान किया था। 

वहीं, मायावती ने मुस्लिम समुदाय को टिकट देने में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बसपा ने इस बार के लोकसभा चुनाव में 23 मुस्लिमों को कैंडिडेट बनाया है जबकि पिछले चुनाव में सिर्फ 6 टिकट मुस्लिमों को दिया था। मायावती मुस्लिमों के टिकट देकर इंडिया गठबंधन की चिंता बढ़ा दी है तो ब्राह्मण दांव खेलकर एनडीए की टेंशन बढ़ा रही। मायावती ने सबसे ज्यादा मुस्लिमों पर भरोसा जताया है। इस दांव के चरिए बसपा दलित और मुस्लिम समीकरण बनाने की कवायद में है, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब मायावती ने इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिमों को टिकट दिया है।

E-Magazine