लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 49 सीटों पर 695 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में कुल 695 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। पांचवें चरण का मतदान 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में होना है।

पांचवें चरण में इन 8 प्रदेशों के कुल 49 संसदीय क्षेत्रों में 20 मई को मतदान होगा। अंतिम चरण का मतदान 1 जून और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

बुधवार को पांचवें चरण के संबंध में जानकारी देते हुए निर्वाचन आयोग ने बताया कि पांचवें चरण के लिए कुल 1,586 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन-पत्र दाखिल किए गए थे। सभी 8 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में पांचवें चरण के लिए नामांकन-पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 3 मई, 2024 थी।

दाखिल किए गए सभी नामांकन पत्रों की जांच के बाद केवल 749 नामांकन-पत्र वैध पाए गए। नामांकन वापसी के बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम संख्या 695 रह गई है।

पांचवें चरण में जिन स्थानों पर चुनाव होना है, उनमें बिहार की 5 सीटें, जम्मू एवं कश्मीर की 1, झारखंड की 3, लद्दाख की 1, महाराष्ट्र की 13 सीटें, ओडिशा की 5, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटें शामिल हैं।

पांचवें चरण में, महाराष्ट्र के 13 संसदीय क्षेत्रों में अधिकतम 512 नामांकन-पत्र दाखिल किए गए थे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के 14 संसदीय क्षेत्रों में 466 नामांकन-पत्र दाखिल किए गए थे। झारखंड के चतरा संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 69 नामांकन-पत्र प्राप्त हुए और इसके बाद उत्तर प्रदेश के लखनऊ संसदीय क्षेत्र में 67 नामांकन-पत्र प्राप्त हुए। पांचवें चरण के लिए एक संसदीय क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसत संख्या 14 है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एकेएस

E-Magazine