जेलेंस्की ने ब्लिंकेन से खार्किव के लिए पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली मांगी

कीव, 14 मई (आईएएनएस/डीपीए)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से खार्किव के लिए पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली मांगी है, क्‍योंकि इसे नियमित रूप से रूसी मिसाइलों से खतरा रहता है।

जेलेंस्की ने ब्लिंकेन की औचक यात्रा के दौरान कीव में कहा, इनमें से दो प्रणालियां यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर और रूस की सीमा से लगे उसके आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा के लिए जरूरी हैं।

उन्‍होंने कहा, रूसियों के खिलाफ अभियान के लिए अमेरिकी सहायता अत्यंत महत्वपूर्ण थी और हवाई रक्षा “सबसे बड़ा घाटा” थी।

यूक्रेनी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ब्लिंकेन ने यूक्रेन को हथियार सहायता का वादा किया, जो युद्ध के मैदान पर स्थिति को बदल सकता है।

ब्लिंकेन ने एक्स पर कहा : “मैं यूक्रेन के प्रति अपना अटूट समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आज कीव लौट आया, क्योंकि वे रूसी आक्रामकता के खिलाफ अपनी स्वतंत्रता की रक्षा कर रहे हैं।”

यह यात्रा, जो हमेशा की तरह सुरक्षा कारणों से घोषित नहीं की गई थी, फरवरी 2022 में युद्ध की शुरुआत के बाद से ब्लिंकेन की चौथी यात्रा है और अमेरिका द्वारा 61 अरब डॉलर के लंबे समय से विलंबित सहायता पैकेज को मंजूरी देने के बाद भी यह पहली यात्रा है।

यूक्रेन हथियारों, गोला-बारूद और सैनिकों की कमी के कारण महीनों से रक्षात्मक स्थिति में है।

रूस खार्किव पर बमबारी कर रहा है और पिछले हफ्ते रूसी सैनिकों ने भी सीमा पर जमीनी हमला शुरू कर दिया है और पहले ही कई यूक्रेनी गांवों पर कब्जा कर लिया है।

–आईएएनएस/डीपीए

एसजीके/

E-Magazine