छठे चरण में कल यूपी की 14 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के पांच चरणों के लिए मतदान हो चुका है। कल यानी 25 मई को छठे चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। इस फेज में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान होगा और कुल 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। मतदाता वोट कर इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। कल जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सुरक्षित), भदोही सीटें शामिल हैं। इस चरण में बीजेपी की दिग्गज नेता मेनका गांधी के अलावा जगदंबिका पाल और दिनेश लाल यादव निरहुआ, कृपाशंकर सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

सुल्तानपुर लोकसभा सीट
सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर छठे चरण में वोटिंग होगी। इस सीट से भाजपा ने पूर्व मंत्री और मौजूदा सांसद मेनका गांधी को मैदान में उतारा है। इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद पर दांव खेला है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी ने उदराज वर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट
इस सीट से भाजपा ने अपने गठबंधन एनडीए की तरफ से मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता को चुनावी मैदान में उतारा है। इंडिया गठबंधन ने एसपी सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। वहीं, बसपा ने वकील प्रथमेश मिश्रा पर दांव लगाया है।

फूलपुर लोकसभा सीट
फूलपुर लोकसभा सीट पर भी कल सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद केसरी देवी पटेल का टिकट काट दिया है और विधायक प्रवीण पटेल पर भरोसा जताया है। सपा ने अमरनाथ मौर्य पर दांव खेला है। बीएसपी ने जगन्नाथ पाल को उम्मीदवार बनाया है।

लालगंज लोकसभा सीट
इस सीट पर बीजेपी ने नीलम सोनकर को उम्मीदवार बनाया है। नीलम सोनकर बीजेपी के टिकट पर साल 2014 में सांसद चुनी गई थीं। सपा ने 2 बार के सांसद रहे दरोगा प्रसाद सरोज को टिकट दिया है। बसपा ने मौजूदा सांसद संगीता आजाद का टिकट काट दिया है और असिस्टेंट प्रोफेसर इंदु चौधरी को मैदान में उतारा है।

डुमरियागंज लोकसभा सीट
इस पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है। बीजेपी की तरफ से जगदंबिका पाल को फिर से चुनावी मैदान में उतारा गया है। सपा ने भीष्ण शंकर उर्फ कुशल तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। कुशल तिवारी बाहुबली हरिशंकर तिवारी के बेटे और संतकबीर नगर से 2 बार सांसद रहे हैं। बसपा ने मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव लगाया है और नदीम मिर्जा को मैदान में उतारा है।

अंबेडकरनगर लोकसभा सीट
अंबेडकरनगर लोकसभा सीट पर भाजपा ने रितेश पांडेय पर दांव खेला है। रितेश पांडेय साल 2019 आम चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे। लेकिन अब पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं और बीजेपी के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर बीएसपी ने कमर हयात को उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने लालजी वर्मा पर भरोसा जताया है।

श्रावस्ती लोकसभा सीट
इस सीट पर बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के बेटे साकेत मिश्र को उम्मीदवार बनाया है। इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर राम शिरोमणि वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। दोनों के बीच मुकाबला दिलचस्प होगा।

बस्ती लोकसभा सीट
बस्ती लोकसभा सीट से भाजपा ने हरीश द्विवेदी पर लगातार तीसरी पर दांव लगाया है। हरीश द्विवेदी पिछले 10 साल से सांसद हैं। वहीं, सपा ने पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को मैदान में उतारा है और बसपा ने लवकुश पटेल को टिकट दिया है। तीनों के बीच कल कड़ा मुकाबला होगा।

भदोही लोकसभा सीट
भदोही लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद रमेश चंद बिंद का टिकट काट कर विनोद कुमार बिंद को टिकट दिया है। जबकि इंडिया गठबंधन की सहयोगी समाजवादी पार्टी ने इस सीट को TMC को दे दी है। टीएमसी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के पोते ललितेशपति त्रिपाठी को मैदान में उतारा है। वहीं, बीएसपी ने हरिशंकर चौहान पर भरोसा जताया है।

संतकबीरनगर लोकसभा सीट
संतकबीरनगर लोकसभा सीट से भाजपा ने प्रवीण निषाद को दूसरी बार मैदान में उतारा है। समाजवादी पार्टी ने इस सीट से पूर्व राज्यमंत्री लक्ष्मी उर्फ पप्पू निषाद पर भरोसा जताया है। वहीं, बीएसपी ने नदीम अशरफ पर दांव लगाया है।

आजमगढ़ लोकसभा सीट
इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव को उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है। धर्मेंद्र यादव सांसद रह चुके हैं। बीएसपी ने इस सीट पर एक बार फिर मुस्लिम कार्ड खेला है और मशहोद सबीहा अंसारी को चुनावी मैदान में उतारा है।

मछलीशहर लोकसभा सीट
इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद बीपी सरोज को उम्मीदवार बनाया है। सरोज पिछले 10 साल से सांसद हैं। समाजवादी पार्टी ने 3 बार सांसद रहे तूफानी सरोज की 26 साल की बेटी प्रिया सरोज पर भरोसा जताया है। बीएसपी ने पूर्व आईएएस कृपाशंकर सरोज को मैदान में उतारा है।

जौनपुर लोकसभा सीट
जौनपुर लोकसभा सीट पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुकाबला है। एनडीए की तरफ से बीजेपी ने पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है। वहीं, इस सीट पर बीएसपी ने बड़ा खेल किया है। बीएसपी ने पहले बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह को उम्मीदवार बनाया था। लेकिन बाद में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया और उनकी जगह श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है।

इलाहाबाद लोकसभा सीट
इलाहाबाद लोकसभा सीट से BJP ने मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पार्टी ने नीरज त्रिपाठी पर भरोसा जताया है। वहीं, इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इस सीट से उज्ज्वल रमण सिंह को उम्मीदवार बनाया है। उधर, बीएसपी ने रमेश पटेल को टिकट देकर मैदान में उतारा है।

E-Magazine