दिल्ली में लोकसभा की सभी 7 सीटों पर कल मतदान, पीएम मोदी, अमित शाह समेत भाजपा दिग्गजों ने किए 131 रोड शो और रैलियां

नई दिल्ली, 24 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत शनिवार को दिल्ली की सभी 7 सीटों के साथ-साथ देश के 8 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है।

देश की राजधानी दिल्ली के चुनावी परिदृश्य की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में 57 प्रतिशत के लगभग वोट के साथ दिल्ली की सभी सातों सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। उस चुनाव में कांग्रेस को 23 और आम आदमी पार्टी को 18 प्रतिशत के लगभग वोट तो मिले थे, लेकिन, दोनों पार्टियों के खाते में एक भी सीट नहीं आई थी।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आप दोनों अलग-अलग लड़े थे। लेकिन, इस बार दोनों ही दल मिलकर दिल्ली में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के चुनाव में मिले वोट प्रतिशत के आधार पर देखा जाए तो आप और कांग्रेस का वोट मिलाने के बावजूद भाजपा इनसे काफी आगे ही नजर आ रही है।

इसके बावजूद पूरे देश की तरह भाजपा ने राजधानी दिल्ली में भी आक्रामक चुनाव प्रचार अभियान चलाया। भाजपा ने चुनाव प्रभार अभियान के दौरान दिल्ली में 2,625 नुक्कड़ सभाएं की, 10,048 पदयात्राएं की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं उपमुख्यमंत्रियों ने मिलकर राजधानी दिल्ली में 131 बड़ी चुनावी सभाएं और रोड शो किए।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में दो बड़ी चुनावी रैलियों को संबोधित किया। वहीं, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तीन सभाएं एवं रोड शो किए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में एक-एक जनसभा को संबोधित किया। राजनाथ सिंह ने 4, नितिन गडकरी ने 6, पीयूष गोयल ने 3, स्मृति ईरानी ने 2, निर्मला सीतारमण ने 2 , एस. जयशंकर ने 2 और गिरिराज सिंह ने 2 कार्यक्रमों में शिरकत की।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 6, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 5, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 2, गोवा के सीएम प्रमोद सांवत ने 3, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 9, राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने 4, राजस्थान के दूसरे उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने 5 और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 जनसभाएं, रोड शो अथवा चुनाव से जुड़े कार्यक्रमों के जरिए भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में जमकर चुनाव प्रचार किया।

–आईएएनएस

एसटीपी/एबीएम

E-Magazine