Google अब भारत में भी बनाएगा अपने Pixel फोन

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को कहा कि इंटरनेट प्रमुख गूगल तमिलनाडु में पहली बार अपने अल्ट्रा-प्रीमियम पिक्सेल स्मार्टफोन का उत्पादन करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, फॉक्सकॉन के साथ गूगल की साझेदारी डिक्सन फैसिलिटी में पिक्सेल स्मार्टफोन बनाने की उसकी योजना के अतिरिक्त है।

स्टालिन ने एक बयान में कहा कि बातचीत के परिणामस्वरूप, Google पिक्सेल सेल फोन का उत्पादन करने के लिए तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी करेगा और एक कारखाना स्थापित करने की पेशकश की है।सूत्रों के मुताबिक गूगल भारत से स्मार्टफोन एक्सपोर्ट भी करेगा।

कॉम्पल इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ समझौता

एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि डिक्सन कॉम्पल इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एक समझौते के तहत पिक्सेल स्मार्टफोन भी बनाएगा, जो Google के डिवाइस बनाता है। एक अन्य सूत्र ने बताया कि उत्पादन सितंबर से शुरू होगा और उत्पादन स्थिर होने पर निर्यात शुरू होगा। इस संबंध में गूगल और फॉक्सकॉन से टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं मिला।

भारत में बनेंगे पिक्सल फोन

कंपनी ने अक्टूबर में भारत में Pixel स्मार्टफोन बनाने की योजना की घोषणा की थी। काउंटरपॉइंट रिसर्च ने मार्च 2024 तिमाही के दौरान भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Google Pixel की हिस्सेदारी 0.04 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है। Google को दो कारणों से 2024 में सालाना 30 प्रतिशत की स्वस्थ वृद्धि दर्ज करने का अनुमान है – Google ने घरेलू स्तर पर पूरी श्रृंखला का निर्माण शुरू कर दिया है, जिससे उसे आयात शुल्क बचाने और लागत प्रभावी ढंग से बेचने में मदद मिलेगी।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वीपी रिसर्च, नील शाह ने कहा  कि दूसरी बात, प्रीमियमीकरण की बढ़ती प्रवृत्ति बाजार में फ्लैगशिप एंड्रॉइड अनुभव वाले एकमात्र उपकरणों के लिए मजबूत एटीएल प्रमोशन द्वारा समर्थित Google के विकास को बढ़ावा देने के पक्ष में काम करेगी।

बाजार हिस्सेदारी एक प्रतिशत से भी कम

साइबरमीडिया रिसर्च के अनुसार, Google Pixel की भारत में बाजार हिस्सेदारी एक प्रतिशत से भी कम है। Google अंततः भारत के आकर्षक घरेलू बाजार के साथ-साथ वैश्विक निर्यात केंद्र के रूप में इसकी क्षमता के प्रति जागरूक हो रहा है।

भारत में पिक्सेल बनाने का कदम उस समय आया है जब स्मार्टफोन बाज़ार में प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति बढ़ रही है। विनिर्माण के अलावा, Google ऐसा करेगा एक मजबूत सेवा नेटवर्क सहित विपणन और बिक्री के बाद के समर्थन सहित पहेली के अन्य हिस्सों को संबोधित करने की आवश्यकता है।

साइबरमीडिया रिसर्च के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) प्रमुख प्रभु राम ने कहा कि इसके साथ, Google संभावित रूप से भारत में अन्य स्मार्टफोन दिग्गजों की सफलता का अनुकरण कर सकता है।

E-Magazine