मतदान हमारा अधिकार और कर्तव्य है, अत्यधिक संख्या में करें मतदान : जेपी नड्डा

नई दिल्ली, 25 मई ( आईएएनएस)। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मतदान को लोगों का अधिकार और कर्तव्य बताते हुए लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत मतदाताओं से अत्यधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने शनिवार को हिंदी, अंग्रेजी और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में मतदाताओं से अत्यधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, “आज लोकसभा चुनाव के छठवें चरण के लिए मतदान कर रहे समस्त मतदाताओं विशेषतः युवा साथियों से अत्यधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। मतदान हमारा अधिकार व कर्तव्य है। यह सुशासन, विकास और कल्याणकारी सरकार की स्थापना में अहम भूमिका निभाएगा। आपका हर वोट अराजकता, परिवारवाद, भ्रष्टाचार व तुष्टिकरण से मुक्त सरकार की स्थापना कर युवा, महिला, किसान और गरीब को सशक्त करेगा। ‘पहले मतदान, फिर जलपान।'”

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, हरियाणा, दिल्ली, ओडिशा और जम्मू एवं कश्मीर सहित देश के 8 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 58 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य विधानसभा की 42 विधानसभा सीटों पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं।

इन 58 लोकसभा सीटों में से 2019 के पिछले चुनाव में भाजपा को अकेले 40 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बाद में हुए उपचुनाव में भाजपा ने सपा को हराकर आजमगढ़ लोकसभा सीट भी छीन ली। इस तरह से 41 लोकसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा हो गया। एनडीए गठबंधन के घटक दलों की बात करें तो जेडीयू के पास 3 और एलजेपी एवं आजसू के पास इनमें से 1-1 सीट है। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो इन 58 लोकसभा सीटों में 46 पर एनडीए के सांसद हैं।

लोकसभा चुनाव के अंतिम यानी 7वें चरण के तहत 1 जून को बचे हुए 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इससे पहले, पांच चरणों के मतदान के दौरान देश के 25 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 428 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

–आईएएनएस

एसटीपी/एसकेपी

E-Magazine