एमएस धोनी के फैसलों का हमेशा सम्मान किया है : विश्वनाथन

चेन्नई, 23 मई (आईएएनएस) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के सीईओ के एस विश्वनाथन ने कहा है कि फ्रेंचाइजी ने हमेशा एमएस धोनी द्वारा लिए गए फैसलों का सम्मान किया है और उनके भविष्य के सन्दर्भ में फैसला उन पर ही छोड़ दिया है जो सही समय पर आने की उम्मीद है।

सीएसके के आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने में विफल रहने के बाद 42 वर्षीय धोनी के भविष्य को लेकर अटकलों का बाजार गरम है। चेन्नई को अपने आखिरी लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से 27 रन से हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद वह तालिका में पांचवें स्थान पर रही।

सीएसके के बॉस ने कहा, ”मैं नहीं जानता। यह ऐसा सवाल है जिसका जवाब केवल एमएस ही दे सकते हैं। हमने हमेशा एमएस के फैसलों का सम्मान किया है और उनके भविष्य का फैसला उन पर ही छोड़ दिया है। सभी जानते है कि एमएस हमेशा अपने फैसले खुद लेते हैं और सही समय आने पर उनकी घोषणा करते हैं।”

विश्वनाथन ने यूट्यूब पर फ्रेंचाइजी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, “हमें उम्मीद है कि जब भी वह निर्णय लेंगे, हमें निर्णय मिलेगा। लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि वह अगले साल सीएसके के लिए उपलब्ध होंगे। यह प्रशंसकों और मेरा दृष्टिकोण है।”

उन्होंने यह भी महसूस किया कि सीएसके के लंबे समय से सेवारत मुख्य कोच, न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग, भारत के पुरुष टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन नहीं करेंगे, जिसके आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई है। “वास्तव में मुझे भारतीय पत्रकारों से बहुत सारे फोन आए और पूछताछ की। क्या वह भारतीय टीम का कोच बनने में रुचि रखते हैं।”

उन्होंने कहा, “तो मैंने मजाक में उससे पूछा, ‘क्या आपने भारतीय कोचिंग असाइनमेंट के लिए आवेदन किया है?’ और स्टीफन ने हंसते हुए कहा, ‘क्या आप मुझे चाहते हैं?’ मुझे पता है कि यह उसके बस की बात नहीं है क्योंकि वह ऐसा नहीं करता है, वह साल में नौ से 10 महीने शामिल रहना पसंद नहीं करते हैं। यह मेरी भावना है. मैंने उनके साथ और कुछ भी चर्चा नहीं की है। ”

आईपीएल 2024 सीज़न से ठीक पहले, धोनी ने प्रशंसकों को आश्चर्यचकित करते हुए सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी। विश्वनाथन ने खुलासा किया कि कैसे सीएसके प्रबंधन ने धोनी से गायकवाड़ को नेतृत्व सौंपने पर चर्चा की थी।

“कुछ साल पहले जब रुतुराज सीएसके में आए और अच्छा प्रदर्शन करना शुरू किया, तब टीम प्रबंधन के साथ हमारी चर्चा हुई, हमें लगा कि वह टीम की कप्तानी के लिए एक अच्छा विकल्प होंगे। फ्लेम (फ्लेमिंग) और एमएस (धोनी) दोनों ने उनके साथ लंबी चर्चा की, उनकी उन्हें भविष्य का कप्तान बनाने की योजना थी।

“उनका प्रदर्शन, और जिस तरह से उन्होंने खेल को देखा, और जब भी उन्होंने एमएस और फ्लेमिंग से बात की तो उनके विचार… दोनों को लगा कि वह सीएसके के लिए एक अच्छे कप्तान होंगे। और हम निराश नहीं थे; उन्होंने आराम से टीम का नेतृत्व किया, सीनियर्स ने भी उनकी मदद की। इससे उनके बल्ले के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा है. उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा।”

विश्वनाथन ने पाया कि गायकवाड़ नेतृत्व कर्तव्यों से प्रभावित नहीं थे और उन्होंने टीम के नेतृत्व में बदलाव को स्वीकार करने के लिए सीएसके प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, ”कप्तानी के दबाव का उन पर कोई असर नहीं पड़ा है। हम भविष्य में सीएसके के लिए उनके योगदान की आशा करते हैं। दबाव बहुत अधिक है क्योंकि वह एमएस धोनी के नक्शेकदम पर चल रहे हैं।

उन्होंने कहा, “कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता, लेकिन एमएस को विश्वास था कि रुतु (गायकवाड़) में बहुत अच्छा काम करने की क्षमता है। भीड़ से मिली स्वीकृति ने वास्तव में उनकी मदद की, यह निश्चित है। क्योंकि अगर भीड़ का दबाव है, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि अन्य कप्तानों के साथ क्या हुआ होगा।”

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine