शाकाहारी खाना महंगा और नॉन-वेज हुआ सस्ता : क्रिसिल

[ad_1]

चेन्नई, 8 मार्च (आईएएनएस)। भारत में शाकाहारी खाना महंगा और नॉन-वेज खाना सस्ता साबित हो रहा है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स ने कहा कि शाकाहारी थाली की कीमत बीते साल फरवरी की तुलना में इस साल (फरवरी में) 7 प्रतिशत बढ़ गई, जबकि नॉन-वेज थाली में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है।

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल फरवरी में शाकाहारी थाली 27.50 रुपये की हो गई, जबकि, फरवरी 2023 में 25.6 रुपये थी। वहीं, मांसाहारी थाली फरवरी 2023 में 59.2 रुपये थी, जो अब घटकर 54 रुपये हो गई।

प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर 29 और 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई। इसके अलावा चावल और दाल भी महंगी हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, नॉन-वेज थाली की कीमत में कमी, ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतों में सालाना आधार पर करीब 20 प्रतिशत की गिरावट के कारण हुई। इसका कुल मूल्य में 50 प्रतिशत भारांश है। सालाना आधार पर मांसाहारी थाली की कीमत घटने की यही मुख्य वजह रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान के पवित्र महीने से पहले सप्लाई प्रभावित होने और मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हालांकि, इस साल जनवरी और फरवरी में प्रति थाली लागत की तुलना करने पर शाकाहारियों और मांसाहारियों के लिए यह मिली-जुली खबर थी।

रिपोर्ट के अनुसार, शाकाहारी थाली की कीमत 2 फीसदी की गिरावट के साथ जनवरी 2024 में 26 रुपये थी। वहीं, जनवरी 2024 में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ नॉन-वेज थाली की कीमत 52 रुपये थी।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

[ad_2]

E-Magazine