राम जन्मभूमि पर जल्द बनेगा उत्तराखंड भवन, अतिथिगृह के निर्माण के लिए भूखंड की रजिस्ट्री प्रक्रिया पूरी

देहरादून, 7 मई (आईएएनएस)। अयोध्या में राम जन्मभूमि के पास अब जल्द ही उत्तराखंड भवन का काम शुरू होगा। मंगलवार को अयोध्यापुरी में उत्तराखंड सरकार को आवंटित की गई भूमि की रजिस्ट्री हो गई है। ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला प्रदेश बन गया है।

भूमि आवंटन से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए उत्तराखंड सरकार ने राज्य अतिथिगृह के निर्माण के लिए अयोध्या में आवंटित भूखंड की रजिस्ट्री करवा ली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि सरकार अपने वायदे के अनुरूप जल्दी से जल्दी रामनगरी अयोध्या में अतिथि गृह का निर्माण करेगी, ताकि रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आने वाले उत्तराखंड के श्रद्धालुओं को ठहरने के उचित सुविधा मिल सके। यह भूखंड राममंदिर से महज 7 किलोमीटर (हवाई दूरी 3 किमी) की दूरी पर है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “प्रदेश के सभी रामभक्तों को बहुत-बहुत बधाई। पूर्व में किए गए वादे के अनुरूप भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली श्री अयोध्यापुरी में उत्तराखंड सरकार को आवंटित की गई भूमि की आज रजिस्ट्री हो गई है, ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला प्रदेश बन गया है। प्रभु श्री राम के आशीर्वाद से जल्द ही श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उत्तराखंड भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।”

मुख्यमंत्री ने भूमि खरीद के लिए 32 करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड सरकार का आग्रह स्वीकार कर भूखंड आवंटन की स्वीकृति प्रदान की थी, जिसके बाद उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने अयोध्या में उत्तराखंड भवन के निर्माण के लिए 5253.30 वर्ग मीटर भूखंड आवंटित किया था। अब धामी सरकार ने सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए आवंटित भूखंड करवा ली है। भूखंड की रजिस्ट्री होने के साथ ही मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड भवन की डीपीआर बनाने का निर्देश दिया है।

–आईएएनएस

स्मिता/एसजीके

E-Magazine