रामनवमी: अयोध्या के लिए 400 बसें चलाएगा परिवहन निगम, कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

 रामनवमी के मौके पर अयोध्या में इस बार भारी भीड़ जुटने की जुटने का अनुमान परिवहन निगम को है। जिसको लेकर परिवहन निगम ने विभिन्न क्षेत्र से 400 बसें चलाएगा। रामनवमी मेला स्थल के लिए मेलाधिकारी की भी तैनाती की गई है। लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक विमल कुमार का कहना है कि 17 अप्रैल को मेले के आयोजन में काफी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है और यह भीड़ 20 अप्रैल तक वापस जाएगी। 

इसे देखते हुए क्षेत्र के सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि नया घाट गोंडा बहराइच बस स्टेशन पर 15 बसें, नया घाट गोंडा बस स्टेशन से पांच बसें, नया घाट गोंडा बस स्टेशन से 10 बसें अमेठी डिपो की, नया घाट बस्ती बस स्टेशन से चार बसें, अयोध्या डिपो की नया घाट बस्ती बस स्टेशन से 10 बसें सुल्तानपुर डिपो की, नया घाट गोरखपुर बस स्टेशन से 10 बसें अयोध्या डिपो की, नया घाट गौर बाजार से दो बसें अयोध्या की, नया घाट बभनान से दो बसें अयोध्या की चलायी जाएंगी। 

इसी तरह नया घाट घनघटा से दो बसें अयोध्या की, नया घाट अकबरपुर आजमगढ़ बस स्टेशन से 20 बसें, अकबरपुर डिपो की, नया घाट जहांगीरगंज राजेसुल्तानपुर से 10 बसें अकबरपुर डिपो की और नया घाट भिटरिया लखनऊ से 30 बसें अयोध्या डिपो की संचालित होगी। इन बसों की कुल संख्या 120 निर्धारित की गई थी, लेकिन अब अत्यधिक भीड़ को देखते हुए यह संख्या बढ़कर 400 कर दी गई है। जिनमें से 200 बसें अयोध्या क्षेत्र से संचालित होंगी और शेष 200 बसें देवीपाटन, गोरखपुर, आजमगढ़ और लखनऊ क्षेत्र से लगाई जा रही हैं।

हाईवे किनारे वाहन खड़ा करने पर होगी सख्ती
 रामनवमी पर वाहनों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए आरटीओ की ओर से भी तैयारियां की गई हैं। बुधवार को हाईवे किनारे वाहन खड़ा करने वालों को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। आरटीओ ऋतु सिंह ने बताया कि कार्यालय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। रामनवमी के मद्देनजर 24 घंटे कर्मचारी कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे। इस दौरान हाईवे की कड़ी निगरानी की जाएगी। ऐसे में अगर कोई भी वाहन हाईवे किनारे खड़ा पाया जाता है तो पहले तो उसे हटाया जाएगा इसके बाद चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

आज अयोध्याधाम की तरफ सोच समझकर निकलें

रामनवमी पर शहर में यातायात परिवर्तित किया गया है। खासतौर पर अयोध्याधाम की तरफ निकलने वाले लोग पहले डायवर्जन प्लान जरूर देख लें, वरना परेशानी हो सकती है। यह डायवर्जन बुधवार की रात 12 बजे तक लागू रहेगा। आवश्यक सेवाओं पर लागू नहीं होगा। 

इस तरह लागू है डायवर्जन
-रामपथ से अयोध्याधाम आने वाले वाहनों का उदया चौराहे से प्रवेश प्रतिबंधित है। उदया फ्लाईओवर से महोबरा (चूड़ामणि) चौराहा, आशिफबाग चौराहा तक ही जा सकेंगे। अयोध्याधाम मेले में जाने वाले वाहन गैस गोदाम पार्किंग में वाहनों को पार्क करेंगे।
-गोंडा की ओर से आने वाले वाहनों को लकड़मंडी चौराहे से एनएच-27 लोलपुर की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
-दुर्गागंज माझा बैरियर से वाहन अयोध्याधाम की ओर प्रतिबंधित रहेंगे।
-हनुमानगुफा बैरियर से लता मंगेशकर चौक, दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय से छोटी छावनी की तरफ, रामघाट चौराहे से तपसी छावनी की ओर, टेढ़ी बाजार (गुरु वशिष्ठ चौक) से श्रीराम अस्पताल की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है।

-द्वारिकाधीश मंदिर राजघाट चौराहा से अशर्फी भवन, पुरानी सब्जी मंडी (पोस्ट आफिस की तरफ) की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है।
-परिक्रमा मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के वाहन गैस गोदाम के पास पार्क होंगे। गैस गोदाम के आगे वाहनों को प्रवेश नहीं मिलेगा।
-गुप्तारघाट बंधा मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को राजघाट के पास पार्क कराया जाएगा।
– महोबरा बाजार (चूड़ामणि) चौराहा की ओर से आने वाले वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

E-Magazine