भारत-द. अफ्रीका में खिताबी टक्कर, लखनऊ के युवा फैंस में जबरदस्त उत्साह

लखनऊ, 29 जून (आईएएनएस)। भारत और दक्षिण अफ्रीका शनिवार को ब्रिजटाउन, बारबाडोस में टी20 विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने होंगे। इस मुकाबले को लेकर भारतीय क्रिकेट फैंस में जबरदस्त उत्साह है।

टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया और द. अफ्रीका दो ऐसी टीमें हैं, जो अब तक एक भी मैच हारे बिना फाइनल में पहुंची है। दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में है और एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।

टीम इंडिया अपना आईसीसी ट्रॉफी का 11 साल पुराना सूखा खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। जबकि दक्षिण अफ्रीका सभी प्रारूपों में पिछले सात विश्व कप सेमीफाइनल में हार के बाद पहली बार फाइनल में है।

टूर्नामेंट के इतिहास में टी20 विश्व कप में दोनों टीमें छह बार आमने-सामने हुई है, जिसमें भारत का पलड़ा 4-2 से भारी रहा है। मौजूदा टूर्नामेंट में भी भारत का पलड़ा अफ्रीकी टीम के मुकाबले हावी नजर आ रहा है। भारतीय टीम ने मजबूत गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं, अफ्रीकी गेंदबाजी बेहद खतरनाक है, लेकिन बल्लेबाजी के पैमाने पर अफ्रीकी टीम थोड़ी कमजोर रही।

रोहित शर्मा एंड कंपनी के पास मौका, माहौल, मोमेंटम, दस्तूर सब कुछ है। इसलिए देश में जश्न का माहौल है। इस मुकाबले को लेकर लखनऊ के युवा फैंस में गजब का उत्साह दिखा। हाथ में तिरंगा लिए बच्चों ने भारत माता की जय और जीतेगा इंडिया के नारे लगाए। बच्चों ने भारत के समर्थन में नारे लगाने के साथ-साथ टीम इंडिया की जीत की दुआ मांगी।

दिलचस्प बात यह है कि शहर में जगह-जगह मैच देखने के लिए इंतजाम किए गए हैं और क्रिकेट प्रेमी एक साथ मैच का लुत्फ उठाने के लिए तैयार हैं।

पिछले एक साल में यह तीसरा मौका होगा, जब भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट के खिताबी जंग में अपनी दावेदारी पेश करेगी। हालांकि, इससे पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। मगर, इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम पहले से भी ज्यादा अच्छी फॉर्म में और मजबूत नजर आ रही है।

–आईएएनएस

एएमजे/एसकेपी

E-Magazine