चीन और वेनेजुएला के राष्ट्रपतियों ने एक-दूसरे को बधाई संदेश भेजा

बीजिंग, 28 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो मोरोस ने चीन और वेनेजुएला के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ पर एक-दूसरे को बधाई संदेश भेजा।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और वेनेजुएला आपसी विश्वास और समान विकास वाले अच्छे साझेदार हैं। राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से अब तक की आधी सदी में दोनों देशों ने एक-दूसरे का समर्थन किया, अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय और विकासशील देशों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा की, जिससे एक “लौह” मित्रता बनी है।

पिछले सितंबर में राष्ट्रपति मादुरो ने चीन की सफलतापूर्वक यात्रा की। हमने संयुक्त रूप से घोषणा की कि हम चीन-वेनेजुएला संबंधों को सभी मौसमों के अनुरूप रणनीतिक साझेदारी संबंध में उन्नत करेंगे, जिससे दोनों देशों के बीच संबंध एक नए युग में आगे बढ़ेंगे।

मादुरो ने कहा कि वेनेज़ुएला और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद अब तक के 50 सालों में द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति हुई है। विशेष रूप से वेनेज़ुएला और चीन के बीच सभी मौसमों के अनुरूप रणनीतिक साझेदारी संबंध की स्थापना का ऐतिहासिक महत्व है।

वेनेजुएला राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा में चीन का दृढ़ता से समर्थन करता है और चीन को नियंत्रित करने के किसी भी प्रयास का विरोध करता है, राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तावित “बेल्ट एंड रोड” और तीन प्रमुख वैश्विक पहलों के कार्यान्वयन में सक्रिय रूप से भाग लेना, वेनेजुएला-चीन मित्रता को मजबूती से बढ़ावा देना और द्विपक्षीय सहयोग और बहुपक्षीय सहयोग को गहरा करना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine