मुकेश की आवाज कहे जाने वाले सिंगर कमलेश अवस्थी का निधन

[ad_1]

अहमदाबाद, 29 मार्च (आईएएनएस)। मुकेश की आवाज कहे जाने वाले सिंगर कमलेश अवस्थी का 78 वर्ष की आयु में अहमदाबाद में उनके घर पर निधन हो गया। वह पिछले एक महीने से कोमा में थे।

अवस्थी के निधन से संगीत जगत में एक खालीपन सा आ गया। उन्होंने ने ‘गोपीचंद जासूस’ में राज कपूर के लिए अपनी आवाज दी थी। वह ‘प्यासा सावन’ के हिट गाने ‘तेरा साथ है तो…’ के लिए मशहूर थे। अवस्थी की एक और उल्लेखनीय प्रस्तुति फिल्म ‘नसीब’ का गाना ‘जिंदगी इम्तिहान लेती है’ थी।

1945 में सावरकुंडला में जन्मे अवस्थी ने पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की। उन्‍होंने भावनगर विश्वविद्यालय और भावनगर में कला गुरु भारभाई पंड्या के मार्गदर्शन में अपने संगीत करियर की शुरुआत की। उन्हें अपने एल्बम ‘ट्रिब्यूट टू मुकेश’ से प्रसिद्धि मिली, जो महान गायक मुकेश के साथ उनकी गायन समानता को दर्शाता है।

उनकी आवाज ने उन्हें ‘मुकेश की आवाज’ का खिताब दिलाया, खासकर तब जब राज कपूर ने फिल्म ‘गोपीचंद जासूस’ के लिए उनके गायन की प्रशंसा की, और कहा कि ऐसा लगा जैसे मुकेश वापस आ गए हैं।

संगीत उद्योग विशेषकर गुजराती सिनेमा में अवस्थी के योगदान ने उन्हें व्यापक प्रशंसा दिलाई। उनकी विरासत में कई गुजराती गाने और स्टेज शो में सक्रिय उपस्थिति शामिल है, जिससे उन्हें क्षेत्रीय संगीत परिदृश्य में प्रतिष्ठा मिली।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

[ad_2]

E-Magazine