'रियान पराग भारतीय क्रिकेट को कुछ खास दे सकते हैं', संजू सैमसन

[ad_1]

जयपुर, 29 मार्च (आईएएनएस) आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) पर 12 रन की जीत के बाद, कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि ऑलराउंडर रियान पराग, जिन्होंने 45 गेंदों में नाबाद 84 रन बनाए, भविष्य में भारतीय क्रिकेट के लिए कुछ खास कर सकते हैं।

सवाई मानसिंह स्टेडियम में पराग ने पहली 26 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 26 रन बनाए। लेकिन उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के 29 रन के कैमियो के बाद स्विच फ्लिक करके अगली 19 गेंदों में 58 रन बना दिए। पराग ने सात चौके और छह छक्के लगाए, जिसमें अंतिम ओवर में एनरिक नॉर्टजे पर 25 रन मारकर शानदार मैच जीतने का प्रयास करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्कोर बनाया।

गेंद के साथ, युजवेंद्र चहल और नंद्रे बर्गर ने दो-दो विकेट लिए, जबकि संदीप शर्मा और आवेश, जिन्होंने अंतिम ओवर में केवल चार रन दिए, ने डेथ ओवरों में त्रुटिहीन यॉर्कर और वाइड लाइन के साथ आरआर को लगातार दूसरी बार जीत दिलाई।

मैच खत्म होने के बाद सैमसन ने कहा, “मैंने देखा कि सैंडी शांत था और आवेश भी अच्छा दिख रहा था, इसलिए मैं उसके साथ गया (डेथ ओवरों में)। रियान पराग पिछले कुछ वर्षों में एक बड़ा नाम रहा है। मैं जहां भी जाता हूं, लोग मुझसे उसके बारे में पूछते हैं। सैमसन ने कहा, ”वह भारतीय क्रिकेट को कुछ खास दे सकते हैं।”

सैमसन ने मैच में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में रोवमैन पॉवेल का उपयोग करने के विचारों के बारे में भी खुलासा किया, खासकर तब जब वे पहले दस ओवरों की समाप्ति पर 58/3 पर थे। लेकिन अश्विन की जोरदार पदोन्नति और पराग के अच्छे प्रदर्शन का मतलब यह था कि यह विचार कभी पूरा नहीं हुआ।

“जिस तरह से हमने शुरुआत की, पहले दस ओवर, हम रोवमैन की तरह थे, तैयार रहें, आपको बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है! आईपीएल बदल रहा है और हम सभी को लचीला होना होगा। पहले यह 11 खिलाड़ियों के बारे में था, अब यह सभी 15 खिलाड़ियों के बारे में है .

उन्होंने कहा, “मैंने और सांगा (क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा) ने इम्पैक्ट प्लेयर तय करने से पहले 15वें और 17वें ओवर के बीच काफी बातचीत की। यह सब यह आकलन करने के बारे में है कि वे किस क्षेत्र में हैं। आपको इसे देखना होगा और अपना निर्णय लेना होगा।”

डेथ ओवरों में यॉर्कर डालने की योजना के बारे में पूछे जाने पर आवेश ने कहा, “मेरी योजना हमेशा स्पष्ट होती है। मैदान का एक हिस्सा लम्बा था, इसलिए मेरी योजना वाइड यॉर्कर फेंकने की थी। मैं खुद को पांच सेकंड दे रहा था और केवल उन्हें लागू करने के बारे में सोच रहा था। मेरा ध्यान हमेशा निष्पादन पर रहता हूं और अपने यॉर्कर्स का समर्थन करता हूं।”

सीज़न से पहले आवेश को लखनऊ सुपर जायंट्स से आरआर में ट्रेड किया गया था और तेज गेंदबाज ने कहा कि वह टीम में रहने का आनंद ले रहे हैं। “यहां मैं खुद का आनंद ले रहा हूं क्योंकि हमारे पास संदीप, बोल्ट, बर्गर हैं, जिनमें से सभी के पास अलग-अलग कौशल हैं। सैमसन मुझे प्रदर्शन करने की आजादी देते हैं और केवल तभी कदम बढ़ाते हैं जब वह देखते हैं कि मैं संघर्ष कर रहा हूं। मैं हर बार खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करता हूं। टी20 में मैं कोशिश करता हूं खुद को नया रूप दे सकूं। मैं चयन के बारे में कभी नहीं सोचता और केवल वही अभ्यास करता हूं जो मैं गेंदबाजी में करना चाहता हूं।”

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को फ्रेंचाइजी के लिए अपने 100वें आईपीएल मैच में हार का सामना करना पड़ा और बल्ले और गेंद से अच्छा पावर-प्ले करने के बावजूद 186 रनों के लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाने से वह निश्चित रूप से निराश थे। “यहां से सीखना सबसे अच्छी बात है। गेंदबाजों ने 15-16 ओवर तक अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन उनके बल्लेबाजों ने डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया, उम्मीद है कि हम अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

पंत ने कहा, “वार्नर-मार्श ने जो मंच दिया वह बहुत अच्छा था। हमें विकेट बचाने थे। हमें एकजुट होना था लेकिन अंत में हमें बहुत कुछ छिपाना था। हमेशा एक या दूसरा विकल्प होता है। कभी-कभी आप रन के लिए जाते हैं और यह हमारे लिए अच्छा नहीं रहा।”

–आईएएनएस

आरआर/

[ad_2]

E-Magazine