राहुल गांधी दिल्‍ली के श्री रकाब गंज साहिब पहुंचे, माथा टेककर लिया आशीर्वाद

नई दिल्‍ली, 13 अप्रैल (आईएएनएस) बैसाखी के अवसर पर शनिवार रात को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली के गुरुद्वारा श्री रकाब गंज साहिब जाकर माथा टेका और कई लोगों से बात की।

इस संबंध में शनिवार रात कांग्रेस ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें देखा जा सकता है कि राहुल गांधी गुरुद्वारा पहुंचे और यहां माथा टेकने के साथ ही वह कुछ देर गुरुद्वारे में बैठे। इसके बाद गुरुद्वारे से निकलते समय उन्होंने कई लोगों से मुलाकात की। दसवें सिख गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ (सिख संप्रदाय) के स्थापना दिवस के प्रतीक बैसाखी को मनाने के लिए शनिवार को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के गुरुद्वारों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

दिल्ली में गुरुद्वारा बंगला साहिब, रकाबगंज साहिब व शीशगंज साहिब सिख धर्म के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में शामिल हैं। वहीं अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में भी प्रार्थना करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। 325वें खालसा साजना दिवस (बैसाखी) के मौके पर एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कर्मचारियों को तैनात किया है।

पवित्र शहर आनंदपुर साहिब में तख्त केसगढ़ साहिब में भी भक्तों की भीड़ रही, जहां 1699 में खालसा पंथ की स्थापना हुई थी। खालसा सजना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली धार्मिक सभा में भाग लेने के लिए तीर्थयात्रियों का एक जत्था पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब के लिए रवाना हो गया है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

E-Magazine