बिहार : छठे चरण में 8 सीटों पर 86 प्रत्याशी, राधामोहन मार चुके हैं 'सिक्सर', संजय ने भी लगाई है 'हैट्रिक'

पटना, 23 मई (आईएएनएस)। बिहार में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में 25 मई को होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। इस चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान होगा। इस चरण में 1.49 करोड़ मतदाता 86 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य को तय करेंगे।

बिहार निर्वाचन विभाग के मुताबिक, इस चरण में सबसे अधिक 15 प्रत्याशी वैशाली लोकसभा क्षेत्र में हैं। जबकि, सबसे कम महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। वाल्मीकिनगर में 10, पश्चिमी चंपारण में आठ, पूर्वी चंपारण में 12, शिवहर में 12, गोपालगंज में 11 और सीवान में 13 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

इस चरण के सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला दिख रहा है। हालांकि, सीवान में हिना शहाब के चुनावी मैदान में उतरने से त्रिकोणात्मक मुकाबले के आसार बढ़े नजर आ रहे हैं। सीवान में हिना शहाब के अलावा जदयू के विजय लक्ष्मी और राजद के अवध बिहारी चौधरी के बीच मुकाबला है। इनमें से जो भी जीतेंगे, वे पहली बार लोकसभा पहुंचेंगे।

पूर्वी चंपारण से भाजपा के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह अपनी सातवीं जीत दर्ज करने के लिए खूब पसीना बहा रहे हैं। उनका मुकाबला महागठबंधन की ओर से विकासशील इंसान पार्टी के राजेश कुशवाहा से है। पश्चिमी चंपारण सीट पर भी हैट्रिक लगा चुके भाजपा के प्रत्याशी संजय जायसवाल एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं। यहां वे कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी से आमने-सामने की लड़ाई लड़ रहे हैं।

वैशाली इस चुनाव में एनडीए के लिए प्रतिष्ठा की सीट बनी हुई है। वैशाली से लोजपा (रामविलास) ने वीणा देवी को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि, राजद ने बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला को चुनावी मैदान में उतारकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है।

महाराजगंज की लड़ाई भी दिलचस्प है। यहां भाजपा के प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल का मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पुत्र से है। कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे आकाश अगर जीते तो वे पहली बार लोकसभा पहुंचेंगे। जबकि, सिग्रीवाल अपनी जीत से हैट्रिक लगाएंगे।

वाल्मीकि नगर में जदयू के उम्मीदवार सुनील कुशवाहा का मुकाबला राजद के दीपक यादव से है। 2020 के उपचुनाव में यहां सुनील कुशवाहा जीते थे। 2019 में यहां से बैद्यनाथ प्रसाद महतो जीते थे, जिनके निधन से यह सीट खाली हुई थी।

इस चुनाव में शिवहर हॉट सीट बनी है। यहां दो महिला प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर है। जदयू ने पूर्व सांसद लवली आनंद को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि, उनका मुख्य मुकाबला पहली बार चुनाव लड़ रहीं रितू जायसवाल से है। गोपालगंज में भी इस बार लड़ाई आमने-सामने की है। जदयू के अलोक कुमार सुमन का मुकाबला वीआईपी के चंचल पासवान से है।

–आईएएनएस

एमएनपी/एबीएम

E-Magazine