पीएम मोदी आज नमो दीदियों को बांटेंगे 1000 ड्रोन्स

नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजना भारत सरकार की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली योजनाएं हैं और केंद्र की मोदी सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खासा फोकस है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं। यह कार्यक्रम नई दिल्ली स्थित इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में आयोजित हो रहा है। पीएम मोदी कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। पीएमओ की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, सशक्त नारी विकसित भारत कार्यक्रम में देशभर के 10 विभिन्न स्थानों से नमो ड्रोन दीदी शामिल होंगी। इस कार्यक्रम में कृषि ड्रोन के संचालन के बारे में सिखाया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी देशभर की नमो ड्रोन दीदियों को 1000 ड्रोन्स भी आवंटित करेंगे।

महिला सशक्तिकरण पर सरकार का फोकस

नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी योजना भारत सरकार की महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाली योजनाएं हैं और केंद्र की मोदी सरकार का महिला सशक्तिकरण पर खासा फोकस है। इन योजनाओं के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का उद्देश्य है। नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे महिलाएं खेती कार्यों में इस्तेमाल के लिए ड्रोन पायलट बन रही हैं। पीएम मोदी आज उन लखपति दीदियों को भी सम्मानित करेंगे, जो दीनदयाल उपाधअयाय अंत्योदय योजना के समर्थन से आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं।

स्वयं सहायता समूहों को बाटेंगे 8 हजार करोड़ रुपये

पीएम मोदी आज स्वयं सहायता समूहों को करीब 8 हजार करोड़ रुपये भी आवंटित करेंगे। ये रकम सब्सिडी के तहत कम ब्याज दर पर बैंक लिंकेज कैंप के द्वारा स्वयं सहायता समूहों को दिए जाएंगे। सरकार की योजना है कि देश में 15 हजार स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन दिए जाएं, जिनकी मदद से महिलाएं ग्रामीण इलाकों में फसल समीक्षा, कीटनाशक का छिड़काव और बीजारोपण कर सकती हैं।

E-Magazine