ऑस्कर में 7 जीत के साथ 'ओपेनहाइमर' का दबदबा, 'पुअर थिंग्स' को मिले 4 अवार्ड

[ad_1]

लॉस एंजेलिस, 11 मार्च (आईएएनएस)। क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ ने 96वें अकादमी पुरस्कारों में अपना दबदबा कायम रखा। इसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता सहित सात अवार्ड अपने नाम किए।

फिल्म के एक्टर सिलियन मर्फी ने सम्मान स्वीकार करते हुए कहा, “हमने उस शख्स के बारे में फिल्म बनाई जिसने परमाणु बम बनाया। अच्छा हो या खराब, हम सभी ओपेनहाइमर की दुनिया में रह रहे हैं।”

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाले नोलन के लिए यह पहला ऑस्कर है। उन्हें पहले ‘डनकर्क’ के निर्देशन के लिए सात बार नामांकित किया गया था, साथ ही ‘मेमेंटो’ और ‘इंसेप्शन’ जैसी फिल्मों में उनके काम के लिए भी नामांकित किया गया था।

उन्होंने कहा, “मैं पेंटिंग या थिएटर में 100 साल बिताने की कल्पना करूंगा। हम नहीं जानते कि यह अविश्वसनीय यात्रा यहां से कहां जाएगी।”

एम्मा स्टोन ने ‘पुअर थिंग्स’ के लिए अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीता। उन्होंने अपने निर्देशक योर्गो लैंथिमोस को धन्यवाद दिया, जिनके साथ उन्होंने हाल ही में एक और फिल्म ‘काइंड्स ऑफ काइंडनेस’ बनाई है।

डेविन जॉय रैंडोल्फ को ‘द होल्डओवर्स’ में अपने बेटे की मौत से जूझ रही एक दुखी कैफेटेरिया मैनेजर की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने सिलियन मर्फी अभिनीत ‘ओपेनहाइमर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। उन्होंने कहा: “एक छोटी सी बात, मुझे इस नौकरी की बहुत ज्यादा जरूरत थी।”

अभिनेता 1990 के दशक में नशीली दवाओं की लत से जूझ रहे थे। इसके बाद वापसी करने से पहले, उन्होंने अपने 40 साल के वकील टॉम हैनसेन को धन्यवाद दिया, “उनमें से आधा उन्होंने मेरा बीमा कराने और मुझे बाहर निकालने में खर्च किया। ”

सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर विजेता ‘द जोन ऑफ इंटरेस्ट’ के निर्देशक जोनाथन ग्लेज़र ने मध्य पूर्व में हिंसा के बारे में बात की और होलोकॉस्ट पर अपने व्यंग्यात्मक नज़र के संदेश के साथ समानताएं बनाने की बात कही।

‘अमेरिकन फिक्शन’ ने सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा का पुरस्कार जीता, जबकि ‘एनाटॉमी ऑफ ए फ़ॉल’ ने सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा का पुरस्कार जीता।

’20 डेज़ इन मारियुपोल’ को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री का अवार्ड मिला। इसके निर्देशक मस्टीस्लाव चेर्नोव ने रूस के आक्रमण की लागतों की ओर सबका ध्यान खींचा।

बिली इलिश ने अपने ‘बार्बी’ गीत ‘व्हाट वाज़ आई मेड फॉर?’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत अर्जित करने के बाद 22 साल की उम्र में सबसे कम उम्र में दो बार ऑस्कर विजेता बनकर रिकॉर्ड तोड़ दिए।

जिमी किमेल चौथी बार ऑस्कर की मेजबानी के लिए लौटे। उन्होंने समारोह की शुरुआत ‘बार्बी’ फिल्म निर्माता ग्रेटा गेरविग की अकादमी उपेक्षा, कई नामांकित फिल्मों की अत्यधिक लंबाई और रॉबर्ट डी नीरो की बहुत छोटी प्रेमिका पर चुटकी ली।

–आईएएनएस

एसकेपी/

[ad_2]

E-Magazine