लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण में कुल में 65.68 प्रतिशत मतदान- असम, पश्चिम बंगाल व गोवा सबसे आगे

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को पूर्ण हो चुका है। चुनाव के 1 दिन बाद बुधवार रात 10 बजे तक चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, तीसरे चरण में कुल 65.68 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

आयोग के मुताबिक, सबसे अधिक मतदान असम हुआ है। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल और तीसरे नंबर पर गोवा है। जबकि सबसे कम मतदान उत्तर प्रदेश में दर्ज किया गया है। यह चुनाव 11 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर हुआ था। चुनाव समाप्त होने के एक दिन बाद आयोग द्वारा बताया गया कि इन 93 सीटों पर 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मतदान के राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा असम में 85.45 मतदान हुआ। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है जहां 77.53 प्रतिशत मतदान हुआ और तीसरे नंबर पर 76.06 प्रतिशत मतदान के साथ गोवा है। दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.55 प्रतिशत मतदान हुआ। गुजरात में 60.13 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बिहार में 59.14 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनके अलावा अन्य राज्यों के मतदान प्रतिशत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 71.98, कर्नाटक में 71.84, मध्य प्रदेश में 64.74, महाराष्ट्र में 63.55 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहीं दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव में 71.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।

मंगलवार को हुए चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदान किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में बनाए गए एक पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डाला। तीसरे चरण के चुनाव में 120 महिलाओं समेत करीब 1,300 उम्मीदवार मैदान में थे। जिन प्रमुख नेताओं की हार जीत का फैसला ईवीएम में बंद हो चुका है, उनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केंद्रीय मंत्री पुरषोत्तम रूपाला, श्रीपद यसो नाइक, एसपी सिंह बघेल, नारायण राणे व ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं। इनके अलावा, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, दिग्विजय सिंह व एनसीपी-एसपी की सुप्रिया सुले भी चुनाव लड़ रही थीं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात की गांधी नगर सीट से चुनाव लड़ा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस चुनाव में मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार थे। वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से पश्चिम बंगाल के बरहामपुर में अधीर रंजन चौधरी और मध्य प्रदेश के राजगढ़ में दिग्विजय सिंह को मैदान में थे। गुना, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे और उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव उम्मीदवार थीं। तीसरे चरण में कुल 17.24 करोड़ से अधिक मतदाता थे। 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 8.85 करोड़ पुरुष व 8.39 करोड़ महिलाएं हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु के 14.04 लाख से अधिक, 100 वर्ष से अधिक आयु के 39,599 मतदाता और 15.66 लाख दिव्यांग मतदाता थे।

–आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

E-Magazine