साल्ट की तूफानी पारी से कोलकाता 8 विकेट से जीता

कोलकाता, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। सलामी बल्लेबाज फिल साल्ट की मात्र 47 गेंदों पर 14 चौकों और 3 छक्कों से सजी नाबाद 89 रन की तूफानी पारी से कोलकाता नाइट राइर्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को रविवार को 26 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से पीटकर आईपीएल में पांच मैचों में अपनी चौथी दर्ज की।

पूरी तरह से एकतरफा रहा है आज का यह पहला मुकाबला। लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम बल्‍लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी जूझती नजर आई और कोलकाता ने 26 गेंद शेष रहते आठ विकेट से आसानी से यह मुकाबला जीत लिया है। फ‍िल सॉल्‍ट के रूप में उनको एक बेहतरीन ओपनर मिला है जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। उन्‍होंने 47 गेंद में नाबाद 89 रन की पारी खेली।

लखनऊ के लिए केवल निकोलस पूरन ही एक अच्‍छी पारी खेल सके जिसकी वजह से टीम 161 रन बनाने में कामयाब हुई थी। पूरन की 45 रन की आतिशी पारी से लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल के 28वें मैच में 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन का संघर्षपूर्ण स्कोर बनाया। लेकिन यह स्कोर कोलकाता को रोकने के लिए प्रयाप्त नहीं था। कोलकाता ने 15.4 ओवर में ही 2 विकेट पर 162 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। लखनऊ को छह मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

कोलकाता ने हालांकि अपने शीर्ष क्रम के दो बल्लेबाज 42 के स्कोर तक गंवा दिए। सुनील नारायण 6 और अंगकृष रघुवंशी 7 रन बनाकर मोहसिन खान का शिकार बने। लेकिन इसके बाद साल्ट को अपने कप्तान श्रेयस अय्यर का बखूबी साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 120 रन की अविजित साझेदारी कर कोलकाता को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया।

साल्ट ने कुलदीप बिश्नोई की गेंद पर विजयी चौका मारा। उन्होंने कुल 47 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्के लगाए जबकि श्रेयस ने 38 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 38 रन बनाए।

इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स को 161 रनों तक पहुंचाने का श्रेय निकोलस पूरन की 32 गेंद पर 45 रनों की पारी को जाता है। अगर वह ऐसे समय पर कुछ बड़े हिट नहीं लगाते तो लखनऊ का 150 तक भी पहुंचना भारी लग रहा था। लखनऊ इस मैच भी दबदबी सी नजर आई और अपने रन रेट को बढ़ा नहीं पाई। स्पिनरों ने अपना दबदबा बनाकर रखा और जब लखनऊ ने 10 ओवर बाद हिट करने का प्‍लान बनाया तो राहुल और स्‍टॉयनिस के रूप में दो जल्‍दी विकेट गिर गए। स्‍टार्क आख‍िरकार लय में लौटे और उन्‍होंने तीन विकेट अपने नाम किए।

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का सही फैसला लिया। लखनऊ ने कप्तान केएल राहुल की 27 गेंदो पर 3 चौकों और 2 छक्कों से सजी 39 रन की पारी के बावजूद अपने 5 विकेट 15वें तक 111 रन तक गंवा दिए। पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले आयुष बदौनी इस बार 27 गेंदों में 29 रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

लेकिन पूरन ने 32 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्के उड़ाते हुए 45 रन ठोके और छठे बल्लेबाज के रूप में 155 के स्कोर पर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने पूरन को विकेटकीपर साल्ट के हाथों कैच कराया। अरशद खान 5 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। स्टार्क ने पारी के 20वें ओवर में 2 विकेट झटके और कुल 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिए।

वैभव अरोड़ा, सुनील नारायण, वरूण चक्रवर्ती और आंद्र रसेल ने 1-1 विकेट लिया।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine