पहली तिमाही में कुल 4,541 चीन-यूरोप मालगाड़ियां संचालित हुईं

बीजिंग, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। चाइना स्टेट रेलवे ग्रुप कंपनी लिमिटेड से मिली खबर के अनुसार, इस वर्ष की पहली तिमाही में कुल 4,541 चीन-यूरोप मालगाड़ियां लांच की गईं, जिससे 4.93 लाख टीईयू (20 फीट इक्वीवेलेंट यूनिट) माल वितरित हुआ, जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में क्रमशः नौ प्रतिशत और 10 प्रतिशत ज्यादा हैं। मार्च 2024 के अंत तक चीन-यूरोप मालगाड़ियों ने 87 हजार से अधिक ट्रेनों का परिचालन किया है, जो 25 यूरोपीय देशों के 222 शहरों तक पहुंची हैं।

चीन चीन-यूरोप मालगाड़ियों के लिए विविध चैनलों और मार्गों के निर्माण को बढ़ावा देता है और चीन-यूरोप मालगाड़ियों की विकिरण सीमा का और विस्तार करता है। चीन ने शीआन, छोंगछिंग और ईवू से जॉर्जिया के पोटी और तुर्की के इस्तांबुल तक चीन-यूरोप मालगाड़ियों के दक्षिणी गलियारे पर परिवहन परीक्षण किया है। दक्षिणी गलियारे के माध्यम से कुल 6 चीन-यूरोप मालगाड़ियों का संचालन किया गया है , जिसमें गत वर्ष से 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साथ ही चीन के विभिन्न स्थानों और यूरोपीय देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक आदान-प्रदान की सुविधा के लिए हार्बिन से नीदरलैंड के टिलबर्ग, शिजियाजुआंग से सर्बिया के बेलग्रेड और छिंगताओ से रूस के मॉस्को तक नई चीन-यूरोप ट्रेन लाइनें खोली गईं।

उनके अलावा चीन ने अपने पोर्ट परिवहन संगठनों को मजबूत किया है, सीमा शुल्क, सीमा निरीक्षण और अन्य विभागों के साथ संचार और समन्वय को मजबूत किया है, और तेजी से रेलवे सीमा शुल्क निकासी मॉडल को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine