IPL 2024: आईपीएल से निकलेगी विश्व कप की राह, 22 मार्च से शुरू होगा टूर्नामेंट

पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच 22 मार्च को मुकाबले से आईपीएल के 17वें सत्र की शुरुआत होगी। सभी 10 टीमें जोर-शोर से इसकी तैयारियों में जुटी हैं और सभी प्रमुख खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के साथ जुड़ चुके हैं। करीब दो महीने चलने वाला यह टूर्नामेंट भारतीय चयनकर्ताओं व कई खिलाड़ियों के लिए ‘लिटमस टेस्ट’ होगा क्योंकि इसके तुरंत बाद जून-जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी-20 विश्व कप खेला जाना है।

विश्व कप में रोहित शर्मा भारतीय टीम की अगुआई करेंगे, लेकिन आइपीएल में मुंबई इंडियंस में उनकी जगह हार्दिक पांड्या कप्तानी करेंगे। हार्दिक पांड्या को मुंबई का कप्तान बनाए जाने पर काफी विवाद हुआ था और कहीं न कहीं रोहित भी इससे खुश नहीं थे। अब देखना होगा कि आईपीएल में हार्दिक और रोहित के बीच सबकुछ ठीक रहता है या नहीं।

अगर सब कुछ ठीक नहीं रहता है तो इसका असर भारत के टी-20 विश्व कप के अभियान पर भी पड़ सकता है। रोहित धर्मशाला टेस्ट मैच में कमर में जकड़न के कारण तीसरे दिन नहीं खेले थे। फिलहाल उनकी चोट ठीक है, लेकिन उन्हें आइपीएल में अधिक सतर्कता बरतनी होगी क्योंकि अगर उनकी चोट बढ़ती है तो उनके लिए मुश्किल बढ़ सकती हैं।

विराट कोहली को टी20 विश्व कप टीम से किया जा सकता ड्रॉप

वहीं, ऐसी खबरें है कि विराट कोहली को टी-20 विश्व कप टीम से ड्रॉप किया जा सकता है, लेकिन अगर विराट का बल्ला आइपीएल में गरजता है तो चयनकर्ताओं के लिए उन्हें नजरअंदाज करना आसान नहीं होगा। सूत्रों के अनुसार, विराट कोहली अभी आरसीबी के साथ नहीं जुड़ सके हैं। रिषभ पंत कार दुर्घटना के बाद फिट होकर वापसी कर रहे हैं। पंत को बीसीसीआई ने विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित किया है यानी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पंत विकेटकीपिंग भी करते दिखेंगे।

विकेटकीपर के रूप में पंत हमेशा ही चयनकर्ताओं की पहली पसंद रहे हैं। कार हादसे के बाद चयनकर्ताओं ने पंत की जगह इशान किशन को टीम में अवसर दिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में उनके दौरा बीच में छोड़कर लौटने और फिर बीसीसीआइ द्वारा चेतावनी दिए जाने के बावजूद भी घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने के बाद वह फिलहाल विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं की लिस्ट में नहीं हैं।

इसके अलावा भारतीय टीम ने टी-20 में जितेश शर्मा को भी आजमाया और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया। लेकिन अगर पंत इस टूर्नामेंट में अपने पुराने रंग में नजर आते हैं तो वह टीम में विकेटकीपर की भूमिका के लिए पहली पसंद होंगे। लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल पर भी सभी की नजरें होंगी, जो चोट से उबरकर वापसी करेंगे।

पिछले आईपीएल में राहुल चोटिल हो गए थे, जिसके बाद वह महीनों तक क्रिकेट से दूर रहे थे और एशिया कप में उनकी वापसी हुई थी। इंग्लैंड के विरुद्ध जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह चार टेस्ट नहीं खेल पाए थे। ऐसे में आईपीएल उनके लिए भी किसी परीक्षा से कम नहीं होगा।

E-Magazine