IND W vs SA W: भारतीय महिला टीम की निगाहें क्लीन स्वीप करने पर

पहले दो मैच में हर तरह की चुनौती का डटकर सामना करने वाली भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध रविवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने सीरीज का पहला मैच आसानी से जीता लेकिन दूसरे मैच में उसे कड़ा संघर्ष करना पड़ा। पहले मैच में भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 99 रन के स्कोर से उबरकर 260 रन से अधिक का स्कोर बनाया था। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद इस स्कोर का अच्छी तरह से बचाव किया।

मंधाना ने जड़ा था शतक

पिछले मैच में हालांकि लारा वोल्वा‌र्ड्ट और मारिजाने कैप ने शतक बनाकर भारतीय गेंदबाजों की नहीं चलने दी और अंतिम गेंद तक मैच को रोमांचक बनाए रखा। भारत के लिए आरंभिक बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले दो मैच में 117 और 136 रन बनाए और इस तरह से लगातार दो वनडे मैच में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं। भारतीय उप कप्तान अपने इस रिकार्ड को और बेहतर करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

कप्‍तानी ने खेली थी शतकीय पारी

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पिछले मैच में 88 गेंद पर 103 रन बनाकर फार्म में वापसी की लेकिन आरंभिक बल्लेबाज शेफाली वर्मा रन बनाने के लिए जूझ रही हैं, जो भारतीय टीम प्रबंधन के लिए भी चिंता का विषय होगा। भारत पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका है और ऐसे में टीम प्रबंधन गेंदबाज श्रेयंका पाटिल, सायका इशाक और शीर्ष क्रम की बल्लेबाज प्रिया पूनिया को मौका दे सकता है।

जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है, तो वह इस मैच में जीत दर्ज करके आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप के लिए कम से कम दो अंक प्राप्त करने की कोशिश करेगा, जो अगले वर्ष होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

E-Magazine