IND vs ENG: 147 साल में जो कोई नहीं कर सका वो रविचंद्रन अश्विनने कर दिखाया

रविचंद्रन अश्विन के लिए 100वां टेस्ट मैच बेहद यादगार रहा। अश्विन की घूमती गेंदों का जादू दोनों ही पारियों में इंग्लिश बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला। अश्विन ने पांचवें टेस्ट में कुल 9 विकेट अपने नाम किए। भारतीय स्पिनर ने पहली इनिंग में चार, तो दूसरी में पांच विकेट झटके। अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मुकाबले में वो मुकाम हासिल कर लिया है, जो 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई भी गेंदबाज हासिल नहीं कर सका है।

अश्विन ने रचा इतिहास

रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में जैक क्राउली, डकेट ओली पोप, बेन स्टोक्स और फोक्स को पवेलियन की राह दिखाई। फोक्स को आउट करने के साथ ही अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच में खास मुकाम हासिल किया। अश्विन अपने डेब्यू और 100वें मुकाबले में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बॉलर हैं।

सीरीज में झटके सर्वाधिक विकेट

आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने पांच मैचों में कुल 26 विकेट चटकाए और भारत को यादगार जीत दिलाने में अहम किरदार निभाया। अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज के दौरान 500 विकेट भी पूरे किए। वहीं, अश्विन भारत की सरजमीं पर अब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन चुके हैं। अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा था।

भारत ने 4-1 से जीती सीरीज

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से धूल चटाई। टेस्ट सीरीज का आगाज भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं हुआ था। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 28 रन से अपने नाम किया था। हालांकि, सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद रोहित की पलटन ने जोरदार कमबैक किया और लगातार चार टेस्ट मैचों में एकतरफा जीत दर्ज की।

भारतीय टीम पिछले 112 साल में पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है।

E-Magazine