देश के कई इलाकों में भारी बारिश, कहीं राहत तो कहीं आफत

दिल्ली एनसीआर समेत भारत के कई राज्यों में मानसून ने एंट्री ले ली है। मानसून बिहार के रास्ते उत्तर प्रदेश में भी पहुंच गया है। कई राज्यों में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को बारिश के कारण राहत मिली है, तो वहीं कई लोगों के लिए ये बारिश आफत बन गई है, जगह जगह जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिल रही है।

कर्नाटक, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश सहित कई राज्यों में अगले पांच दिन तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। आइए जानते हैं किन -किन राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है।

उत्तर प्रदेश में बारिश से बुरा हाल

उत्तर प्रदेश में लगातार भारी बारिश के बाद मुरादाबाद शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है। बारिश होने के कारण छोटे-छोटे बच्चे प्लास्टिक ढक कर स्कूल जा रहे हैं। लोगों को बाहर निकलने में काफी दिक्कत हो रही है।

गुजरात में भारी बारिश के कारण समुद्र उफान पर है जिसके कारण 4500 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को देवभूमि द्वारका जिले के ओखा बंदरगाह पर सुरक्षित स्थान पर खड़ा किया गया है। प्रशासन की ओर से सूचित किये जाने तक मछली पकड़ने वाली नौकाओं के समुद्र में जाने पर पूर्ण प्रतिबंध है।

असम के डिब्रूगढ़ में गुरुवार को लगातार भारी बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया।

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सुबह हुई बारिश का असर सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार पर भी पड़ा है। गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है। जलजमाव का भारी असर ट्रैफिक पर भी पड़ा है, लोगों को बाहर जाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कानपुर में भी झमाझम बारिश ने पूरे शहर को सराबोर कर दिया है, शहर का ऐसा कोई भी इलाका और कोना नहीं है जहां बारिश नहीं पहुंच पाई हो। कल कानपुर में करीब 33 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस सीजन की ये कानपुर में अब तक की सबसे अधिक बारिश थी। कानपुर में बारिश के कारण सड़क पर गंभीर रूप से भरे पानी से गुजरते हुए लोगों की फोटो सामने आई है।

हरियाणा में भारी बारिश के बाद गुरुग्राम के विभिन्न हिस्सों में भारी जलजमाव हो गया।

बिहार में लोगों को बारिश से मिली राहत

बिहार के पटना सहित कई हिस्सों में मानसून की पहली झमाझम बारिश दर्ज की गई। पटना में तेज हवा और गरज के साथ सबसे अधिक 43.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के कारण जहां एक ओर तापमान में गिरावट आई तो दूसरी ओर लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। राज्य के मोतिहारी, दरभंगा, नवादा, बेतिया समेत अन्य जगहों पर बारिश से मौसम सामान्य बना रहा।

हिमाचल में भी मानसून ने एंट्री ले ली है, बता दें कि हिमाचल के सात जिलों में मानसून ने एंट्री ले ली है। ऊना जिलों के कुछ क्षेत्रों में 70 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

E-Magazine