गूगल ने लॉन्च किया लेटेस्ट Trillium चिप

Google ने अपने एनुअल इवेंट I/O 2024 के दौरान 6th जेनरेशन Google Cloud TPU (Tensor Processing Units) को पेश किया है। कंपनी ने इसे Trillium नाम दिया है, जो AI-स्पेसिफिक हार्डवेयर है। यह कंपनी के लेटेस्ट जेनेरेटिव AI मॉडल जैसे Gemini 1.5 Flash, Imagen 3, और Gemma 2.0 को सपोर्ट करेगा।

पिछले जेनेरेशन TPU v5e की तुलना में Trillium की कम्प्यूट परफॉर्मेन्स 4.7 गुना बेहतर है। इसमें हाई बैंडविर्थ मैमोरी (HBM) और डबल इंटरकनेक्ट (ICI) बैंडविर्थ चिप दिए गए हैं। Trillium में गूगल ने थर्ड जेनेरेशन SparseCore, स्पेशल एक्सेलेरेटर और एडवांस रेंकिंग के लिए अल्ट्रा लार्ज एम्बिडिंग सपोर्ट दिया है।

पहले से 67 प्रतिशत है बेहतर

Google का दावा है कि Trillium AI मॉडल को फास्ट करने, लेटेंसी और लागत को कम करने में मददगार होगा। यह Google का अब तक का सबसे टिकाऊ TPU है, जो पिछले के मुकाबले 67 प्रतिशत बेहतर है। Trillium गूगल के AI हाइपरकंप्यूटर, सुपरकंप्यूटर आर्कटेक्चर, AI वर्कलोड के कटिंग ऐज डिजाइन का हिस्सा है।

Google DeepMind और Google Research के चीफ साइंटिस्ट जेफ डीन ने बताया कि Gemini 1.5 Pro गूगल का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल है। इसे हजारों TPU एक्सेलेटर्स की मदद से ट्रेन किया गया है। हम 6th जेनरेशन TPU मॉडल को पेश करते हुए बेहद उत्सुक हैं। हमें उम्मीद है कि ये यह हमारे Gemini मॉडल की परफॉर्मेन्स और एफिशिएंसी को और बेहतर करेगा।

E-Magazine