Gemini 1.5 Flash और Gemma 2.0 को लेकर गूगल ने किया एलान

Google I/O 2024 इवेंट के पहले दिन गूगल ने एक नए एआई मॉडल Gemini 1.5 Flash को पेश किया है।

यह एआई मॉडल कंपनी के Gemini 1.5 Pro से ज्यादा तेज और एफिशिएंट है। कंपनी ने इस इवेंट में Gemma 2.0 को भी पेश किया है। इवेंट में कंपनी ने जेमिनी बेस्ड यूनिवर्सल एआई एजेंट Project Astra का भी जिक्र किया।

Gemini 1.5 Flash जेमिनी फैमिला का नया मेंबर

Gemini 1.5 Flash की बात करें तो यह जेमिनी फैमिली का नया मेंबर है। यह मॉडल हाई-फ्रिक्वेंसी टास्क को Gemini 1.5 Pro से ज्यादा बेहतर पूरा कर सकता है। इसमें Google AI स्टूडियो और वर्टेक्स AI पर 1 मिलियन टोकन कॉन्टेक्स्ट विंडो हैं।

गूगल का कहना है कि 2 मिलियन टोकन कॉन्टेक्स्ट विंडो की सुविधा डेवलपर्स और गूगल क्लाउड ग्राहकों के लिए वेटलिस्ट के साथ पेश की जाएगी।

यह मॉडल चैट समराइजेशन, चैट एप्लिकेशन, इमेज-वीडियो कैप्शनिंग, बड़े डॉक्यूमेंट्स से डेटा खोजने जैसे टास्क को परफोर्म कर सकता है।

PaliGemma कंपनी का पहला विजन लैंग्वेज मॉडल

इस इवेंट में Gemma 2.0 को लेकर एलान हुआ है और विजन लैंग्वेज मॉडल PaliGemma को पेश किया गया है। PaliGemma कंपनी का पहला विजन लैंग्वेज मॉडल है। यह PaLI-3 से इंस्यपायर्ड है।

गूगल का कहना है लार्ज लैंग्वेज मॉडल का लेटेस्ट वर्जन अब ज्यादा मुश्किल और छोटे से छोटे निर्देशों का पालन कर सकता है। यह मॉडल गूगल एआई स्टूडियो में वीडियो अपलोड करने के लिए इमेज और ऑडियो को भी समझ सकता है।

गूगल का Project Astra

एनुअल डेवलपर कॉन्फ्ररेंस इवेंट के पहले दिन गूगल डीपमाइंड टीम ने Project Astra को लेकर भी जानकारी दी है। यह एक वर्क इन प्रोग्रेस प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट के साथ कंपनी यूनिवर्सल एआई एजेंट्स को पेश करेगी, जो किसी खास तरह के काम में इस्तेमाल होंगे।

कंपनी का कहना है कि इन एआई एजेंट्स को जेमिनी के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी। ये एजेंट्स किसी भी जानकारी को वीडियो फ्रेम एनकोड करने और वीडियो- स्पीच इनपुट को जोड़ने के साथ तेजी से प्रॉसेस कर सकेंगे।

Project Astra को लेकर किसी तरह की खास जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि Project Astra के साथ जेमिनी ऐप को लेकर कंपनी कुछ नए अपडेट्स आने वाले महीनों में पेश कर सकती है।

E-Magazine