गोल्फ के लिए वैश्विक नियम बनाने वाली संस्था ने इंडियन गोल्फ यूनियन को दिया समर्थन

[ad_1]

गुरुग्राम, 28 मार्च (आईएएनएस) भारतीय गोल्फ की प्रगतिशील सोच और इसमें मौजूद संभावनाओं की गोल्फ की नियामक संस्था आर एंड ए ने जोरदार सराहना की है।आर एंड ए पूरे विश्व में गोल्फ खेल की नियम बनाने वाली संस्था है और गोल्फ खेल को बढ़ावा देने के लिए पूरी दुनिया की संस्थाओं को मदद करती है।

आर एंड ए अधिकारी नील ग्राहम, डेवलपमेंट मैनेजर, मध्य-पूर्व एशिया और भारत, साथ ही जेरोम एनजी, क्षेत्रीय निदेशक, डेवलपमेंट (एशिया-पैसिफिक) भारत में गोल्फ की संभावनाओं और विभिन्न भावी परियोजनाओं पर आयोजित सेमिनार में चर्चा के लिए भारत आए हुए हैं।

इंडियन गोल्फ यूनियन को खेल के लिए सहायता देने पर ग्राहम ने कहा, “आर एंड ए की ओर से सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण भूमिका 145 देशों में हमारे सहयोगियों का समर्थन करना है। भारत बड़ा देश है और यहां काफी अवसर हैं। हमारा मानना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम गोल्फ को विकसित करने की पहल और कार्यक्रमों में इंडियन गोल्फ यूनियन का समर्थन करें।“

ग्राहम की भावनाओं को दोहराते हुए, जेरोम एनजी ने कहा, “भारत निश्चित रूप से नवाचार के लिए हमारे प्रमुख फोकस बाजारों में से एक है। और यही कारण है कि हमने वास्तव में इस सप्ताह आईजीयू के साथ रणनीति कार्यशाला की मेजबानी की। मुझे लगता है कि हमारे पास एक पूरा दिन था जहां हमने वास्तव में परिषद के सदस्यों की मेजबानी की और आने वाले दिनों में भारतीय गोल्फ के लिए क्या रास्ते हैं, इस पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ आए। मुझे लगता है कि भारतीय गोल्फ का भविष्य उज्ज्वल है।“

आईजीयू के अध्यक्ष ब्रिजिंदर सिंह भारत में आर एंड ए द्वारा दिखाए जा रहे समर्थन और रुचि से बहुत संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा, “किसी भी समझौते में दोनों पक्षों को एक-दूसरे को समझने की ज़रूरत होती है। इसलिए हम आर एंड ए के साथ अपने संबंधों से बहुत खुश हैं। नील (ग्राहम) बहुत सहायक रहे हैं और दुनिया भर में प्रचलित सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने भारत आने के इस अवसर का लाभ उठाया, उन्होंने हमारी पूरी परिषद की मेजबानी की, हमारे पास पूरे दिन का विचार-मंथन सत्र था। उन्होंने अपना समय निवेश किया और इस सम्मेलन का आयोजन किया। हमने बहुत सी ऐसी बातें समझीं जिनके बारे में हमने नहीं सोचा था। हमें जो भी अच्छी जानकारी मिली है हम उसका उपयोग करेंगे। हम आर एंड ए के निरंतर समर्थन की आशा करते हैं।”

ग्राहम ने गोल्फ को और अधिक आकर्षक बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “सबसे पहले, हमें यह समझना होगा कि लोग क्या कह रहे हैं, चाहे वह गोल्फ सर्कल के भीतर हो या हितधारकों के भीतर। हमें समझना होगा कि उनकी जरूरतें क्या हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम गोल्फ के खेल के प्रति धारणा को बेहतर बनाने पर ध्यान दें। हम समझते हैं कि यहां भारत में, क्रिकेट नंबर 1 खेल है, इसमें बहुत समय लगता है और इसमें कई संभावित अवसर लगते हैं। लेकिन हम खेल की धारणा को बदलने, इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघों के साथ मिलकर काम करते हैं। हम खेल को अधिक आकर्षक और अधिक सुलभ बनाने के लिए इसके कई छोटे कोर्स प्रारूप बनाते हैं।”

आर एंड ए की योजना भारत का नियमित दौरा करने और न केवल प्रगति की निगरानी करने की है, बल्कि जूनियर स्तर पर भविष्य की परियोजनाएं स्थापित करने की भी है।

–आईएएनएस

आरआर/

Short Description *

[ad_2]

E-Magazine