कीमत से लेकर बेनिफिट्स तक, जानिए कौन सा एयरफाइबर है आपके लिए बेस्ट!

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत के तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनिया है, जिसमें से दो यानी Jio और Airtel ने 5G के बाद अपने AirFiber को मार्केट में पेश किया है। ये दोनों ही कंपनियां एक-दूसरे से कड़ी प्रतिस्पर्धी रखती हैं। दोनों कंपनियां 5G तकनीक पर काम करने वाले फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) सॉल्यूशन को पेश किया हैं।

जहां एक तरह जियो ने जियो एयरफाइबर को पेश किया , वहीं दूसरी तरह एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर को भी मार्केट में उतारा गया है। ये नए एयरफाइबर पुराने ब्रॉडबैंड सेटअप से बहुत अलग है, क्योंकि इसमें आपको पोर्टेबिलिटी की बेहतर सुविधा मिलती है। आइये जानते हैं कि एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर और जियो एयरफाइबर में से कौन सा आपके लिए बेहतर हैं।

जियो एयरफाइबर

सबसे पहले हम Jio AirFiber से शुरू करते हैं। इसमें 4K सेट-टॉप बॉक्स के माध्यम से 550 से अधिक डिजिटल टीवी चैनलों का एक्सेस मिलता है। इसके अलावा कंपनी इसके साथ 16 से अधिक ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी देती है, जिसमें अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और कई लोकप्रिय प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

इस फाइबर ऑप्शन के साथ आपको स्मार्ट होम जैसी सुविधाएं भी मिलती है, जो आपको स्मार्ट बनाने में मदद कर सकती है।

मिलते हैं ये प्लान

जियो आपको एयरफाइबर के लिए 6 प्लान का विकल्प देता है, जिनकी कीमत 599 से लेकर 3,999 रुपये तक जाती है। इन प्लान के साथ आपको 5G डेटा और अन्य बेनिफिट्स मिलते हैं।

  • 599 रुपये का प्लान: इस प्लान के साथ आपको 30mbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डेटा, 30 दिनों की वैलिडिटी, 550 से अधिक डिजिटल चैनल और डिज्नी + हॉटस्टार, सोनी लिव, Zee5 और 11 अन्य ऐप्स का एक्सेस मिलता है।
  • 899 रुपये का प्लान: इस प्लान के साथ आपको 30 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इसके अलावा कस्टमर्स अनलिमिटेड डेटा, 100mbps की स्पीड, 550 से अधिक डिजिटल चैनल और डिज्नी + हॉटस्टार, सोनी लिव, Zee5 और 11 अन्य ऐप्स का एक्सेस पाते है।
  • 1,199 रुपये का प्लान: इस प्लान के साथ आपको 100mbps की गति, 550 से अधिक डिजिटल चैनल, 30 दिनों की वैधता अवधि और नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार और 13 अन्य एप्लिकेशन का सब्सक्रिप्शन मिलता है।
  • 1,499 रुपये का प्लान: ये एक AirFiber Max प्लान है , जिसमें यूजर्स को 300mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा की सुविधा मिलती है। वैलिडिट की बात करें तो ये प्लान 30 दिनों के लिए वैलिड है। इस प्लान के साथ भी आपको 550 से अधिक डिजिटल चैनल के साथ-साथ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार और 13 अन्य ऐप्स लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म का एक्सेस मिलता है।
  • 2,499 रुपये का प्लान: ये भी कंपनी का AirFiber Max है, जिसमें आफको 500mbps की गति, अनलिमिटेड डेटा, 550 से अधिक डिजिटल चैनल, 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार और अन्य 13 ऐप्स का एक्सेस मिलता है।
  • 3,999 रुपये का प्लान: ये कंपनी का प्रीमियम AirFiber Max प्लान है, जिसमें यूजर्स को 1Gbps की स्पीड, अनलिमिटेड डेटा, 550 से अधिक डिजिटल चैनल्स तक पहुंच और अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स के साथ 13 अन्य ऐप्स का एक्सेस मिलता है। इसमें आपको 30 दिनों की वैलिडिटी मिलती है।
  • उपलब्धता की बात करें तो जियो एयरफाइबर अहमदाबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे और हैदराबाद में उपलब्ध है।

एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर

एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर घरेलू इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए प्लग-एंड-प्ले सॉल्यूशन पर काम करता है। इसको वाई-फाई 6 तकनीक के साथ पेश किया गया है ताकि आपको बेहतर इनडोर कवरेज मिल सके। कंपनी की माने तो यह एक साथ 64 डिवाइसों से जुड़ सकता है।

इसको सेटअप करना एक आसान और सीधी प्रक्रिया है जिसे आप डेडिकेटेड एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर ऐप से पूराकर सकते हैं।

एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर प्लान

  • आपको बता दें कि जियो के विपरीत ये केवल एक ही प्लान देता है, जिसकी कीमत 799 रुपये है। एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर की इस सर्विस में आपको 18 प्रतिशत जीएसटी भी देनी होगी, जिसके बाद इसकी कीमत बढ़ जाती है।
  • इस प्लान के साथ आपको अनलिमिटेड इंटरनेट का उपयोग करने के लिए 100Mbps तक की स्पीड मिलती है।
  • आप इस साथ 6 महीने का प्लान भी चुन सकते हैं, ऐसे करने के लिए आपको 2500 रुपये का रिफंडेबल अमाउंट जमा करना होता है। उपलब्धता की बात करें तो अभी एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध है।
E-Magazine