कानपुर: सीएम ग्रिड योजना से बनेंगी पांच आदर्श सड़कें

कानपुर में गृहकर की रिकॉर्ड वसूली से नगर निगम को 200 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इसमें से 100 करोड़ रुपये सीएम ग्रिड योजना के तहत और इतनी ही धनराशि सीएम स्ट्रॉम वाटर ड्रेन योजना के तहत मिलेंगे। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने गृहकर वसूली की समीक्षा के लिए की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह जानकारी दी। इस धन से आदर्श सड़कें और पक्के नाले बनाए जाएंगे।

नगर विकास विभाग ने पिछले वित्तीय वर्ष में कानपुरनगर निगम को गृहकर के मद में 230 करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य दिया था, जिसे पार करते हुए 275 करोड़ रुपये वसूली हुई थी। रिकॉर्ड वसूली से नगर निगम को सीएम ग्रिड योजना के तहत 100 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि मिली थी। इससे उत्साहित शासन ने नगर निगम को वसूले गए गृहकर में 50 प्रतिशत बढ़ोत्तरी करते हुए 414 करोड़ का लक्ष्य दिया है।

नगर निगम ने शुक्रवार तक 376 करोड़ रुपये वसूल लिए। अब शेष दो दिन में 38 करोड़ रुपये गृहकर वसूलने की चुनौती है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी जोनल अधिकारियों, कर अधीक्षकों, कर निरीक्षकों, राजस्व निरीक्षकों की छुट्टियां निरस्त कर वसूली तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

अपने-अपने वार्ड में वसूलेंगे गृहकर
नगर निगम के प्रभारी अधिकारी संपत्ति अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि 30 मार्च को गंगा मेला का अवकाश और 31 को रविवार है। पर, वित्तीय वर्ष के अंतिम दोनों दिनों में सभी जोनल कार्यालयों को गृहकर जमा करने के लिए खोला जाएगा। सभी कर निरीक्षक, राजस्व निरीक्षक भी अपने-अपने वार्ड में गृहकर वसूलेंगे।

गृहकर वसूली बढ़ने से होंगे ज्यादा विकास कार्य
गृहकर वसूली बढ़ाने का फायदा शहरवासियों को मिलेगा। पार्षद कोटा बढ़ने से वह अपने-अपने वार्डों में सड़कों, नाले-नालियों का निर्माण, पार्कों के सुंदरीकरण सहित अन्य विकास कार्य करा सकेंगे। इससे मूलभूत समस्याएं कम होंगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 में पार्षद कोटा 10 लाख था, जिसे इस वित्तीय वर्ष में बढ़ाकर 25-25 लाख किया गया। यह नगर निगम की आमदनी बढ़ने से संभव हो पाया। आगामी वित्तीय वर्ष में इसमें और वृद्धि की संभावना है।

सीएम ग्रिड योजना में बनेंगी ऐसी सड़कें
चार लेन की सड़क बनेगी, बीच में डिवाइडर में ग्रीनबेल्ट विकसित होगी, आकर्षक सोलर लाइटें लगेंगी, सड़कों के दोनों तरफ फुटपाथ बनेंगे, सीवर लाइनें और पोल हटाकर डक्ट में विद्युत केबल, संचार केबल और पाइपलाइनें रहेंगी।

यहां बनेंगी पांच आदर्श सड़कें
सीएम ग्रिड योजना के तहत घंटाघर से परेड होते हुए ग्रीनपार्क चौराहा, नौबस्ता के बसंत विहार चौराहे से यशोदानगर 80 फीट रोड होते हुए गोपालनगर के राजाराम चौक तक, कर्रही से हमीरपुर रोड, बाबाकुटी चौराहे से किदवईनगर स्थित अलंकार गेस्ट हाउस चौराहा और कल्याणपुर में बगिया क्रासिंग से केसा चौराहा तक आदर्श सड़कें बनवाई जाएंगी। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले टेंडर जारी कर दिए गए थे। आचार संहिता खत्म होने के बाद टेंडर खोलकर जून से निर्माण शुरू कराने की योजना है।

शासन ने निर्धारित किया है कि जिन नगर निगमों में पिछले साल के लक्ष्य की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा वसूली होगी, उन्हें सीएम ग्रिड योजना और सीएम स्ट्राम वाटर ड्रेन योजना के तहत 100-100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। कानपुर नगर निगम ने इस लक्ष्य को पार करते हुए 35 प्रतिशत ज्यादा गृहकर वसूला है। इसलिए इन दोनों योजनाओं के तहत 200 करोड़ रुपये मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सीएम स्ट्राम वाटर ड्रेन योजना के धन से सीओडी सहित अन्य बड़े नाले पक्के कराए जाएंगे। -शिवशरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त

E-Magazine