भारत के आगे इंग्लैंड का सरेंडर, अब खिताबी जंग में सामने द. अफ्रीका

नई दिल्ली, 28 जून (आईएएनएस)। टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला 29 जून को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। गुरुवार को सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान और भारत ने बारिश से बाधित मैच में इंग्लैंड को हरा कर फाइनल में जगह बनाई।

टी20 विश्व कप का खिताबी मैच टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें अभी तक टूर्नामेंट में अजेय रही है। फैंस को एक रोमांचक मुकाबले का इंतजार है।

मौजूदा टूर्नामेंट में पहली बार ये दोनों टीमें आमने-सामने होगी। फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया केंसिंग्टन ओवल की परिस्थितियों से थोड़ी वाकिफ होगी, क्योंकि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम यहां एक मैच खेल चुकी है, वहीं दक्षिण अफ्रीका यहां पहली बार खेलेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में जीत के साथ ही 2014 के बाद टीम इंडिया पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। गुयाना की पिच बल्लेबाजी के लिए काफी मुश्किल थी। यहां स्पिनरों का बोलबाला था। गेंद अनचाही उछाल ले रही थी, तो कुछ गेंद मानों जमीन छोड़ने को तैयार नहीं थी, काफी नीचे रह रही थी। इस पिच पर हर कोई परेशान दिखा। मगर, टीम इंडिया ने हार नहीं मानी और मैच जीतने के लिए अपनी पूरी जान लगा दी।

भारत की इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने बल्ले से काफी अहम भूमिका निभाई। वहीं, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल और जडेजा ने अंतिम ओवरों में महत्वपूर्ण रन जुटाए जो अंत में विनिंग मार्जिन साबित हुई।

पहली पारी में भारत ने 171 रनों का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 103 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। गेंद के साथ कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने मैच जिताऊ गेंदबाजी की। अक्षर और कुलदीप ने तीन-तीन विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी को तहस-नहस कर दिया। वहीं जसप्रीत बुमराह समेत अन्य गेंदबाजों ने भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

इस जीत के साथ भारत जहां ट्रॉफी से मात्र एक कदम दूर है, वहीं उसने ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड से भी अपना पुराना हिसाब चुकता कर लिया। दरअसल, एडिलेड में करीब 2 साल पहले जिस इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में टीम इंडिया को एकतरफा अंदाज में हराकर बाहर किया था, उसी इंग्लैंड को रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने उतने ही बुरे अंदाज में हराकर हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में टीम इंडिया का सामना दक्षिण अफ्रीका से है। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार ट्रॉफी के साथ ही देश लौटेगी।

–आईएएनएस

एएमजे/एसकेपी

E-Magazine