यूपी लोकसभा चुनाव: चौथे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों और ददरौल विधानसभा उप चुनाव के लिए 13 मई को मतदान होगा। इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में कुल 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 सीटों के लिए 13 मई को मतदान होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा।

प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी पर प्रतिबंध रहेगा। इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में कुल 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं शाहजहांपुर की ददरौल विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रचार अभियान खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी व कार्यकर्ता निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित न रहें।

उन्होंने बताया कि मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है। चौथे चरण में शाहजहांपुर (अजा), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोइ (अजा), मिश्रिख (अजा), उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा (अजा), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (अजा) लोकसभा सीटें आती हैं। इनमें आठ सीटें सामान्य श्रेणी और पांच अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

E-Magazine