अर्थ ऑवर:पृथ्वी की रक्षा के लिए केवल एक घंटा दें

[ad_1]

बीजिंग, 28 मार्च (आईएएनएस)। अर्थ ऑवर वैश्विक जलवायु परिवर्तन के मुकाबले में विश्व वन्यजीवन कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा प्रस्तुत एक वैश्विक ऊर्जा-बचत कार्यक्रम है। इसके अनुसार परिवारों और दुकानदारों को हर साल मार्च के अंतिम शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े 8 बजे अनावश्यक लाइटों और विद्युत उपकरणों को 1 घंटे तक बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के मुकाबले उनका समर्थन दिखाना है।

कार्बन डाइऑक्साइड के अतिरिक्त उत्सर्जन से जलवायु परिवर्तन पैदा हुआ, जो मानव अस्तित्व के लिए बड़ा खतरा है। कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन पर विश्‍वभर के लोगों का रवैया बदलने के ज़रिए इस ख़तरे का दुनिया पर प्रभाव कम होगा। हाल के वर्षों में, चीन ने वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है, कम कार्बन प्रौद्योगिकियों के विकास और अनुप्रयोग को बढ़ावा दिया है।

नई ऊर्जा वाहनों और स्मार्ट ऊर्जा-बचत वाले घरेलू उपकरणों जैसे कम कार्बन वाले उत्पादों का व्यापक उपयोग किया जाता है, जो ऊर्जा खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में सकारात्मक योगदान देते हैं। चीन की ऊर्जा संरचना धीरे-धीरे अनुकूलित

हो रही है, और स्वच्छ ऊर्जा का अनुपात लगातार बढ़ रहा है। जलविद्युत, पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का अनुपात साल-दर-साल बढ़ रहा है, जबकि पारंपरिक कोयला और अन्य उच्च-कार्बन ऊर्जा स्रोतों का अनुपात धीरे-धीरे घट रहा है। दुनिया के सबसे बड़े विकासशील देशों में से एक के रूप में, चीन ने अर्थ ऑवर कार्यक्रम के दौरान एक सकारात्मक अंतरराष्ट्रीय छवि और नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। जलवायु परिवर्तन से निपटने की चीन की योजनाओं को अंतरराष्ट्रीय समुदाय का व्यापक मान्यता और समर्थन मिला है और इसने वैश्विक पर्यावरण प्रशासन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके/

[ad_2]

E-Magazine