राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत यात्रा को लेकर हुई चर्चा

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की बहुत जल्द भारत यात्रा के संबंध में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ चर्चा हुई।

मालदीव के विदेश मंत्री ने शीर्ष पद के लिए चुने जाने के बाद भारत की बजाय चीन की यात्रा करने के राष्ट्रपति मुइज्जू के कदम का भी बचाव किया और कहा कि भारत यात्रा को लेकर नई दिल्ली के साथ चर्चा हुई थी लेकिन दोनों पक्षों की सुविधा को देखते हुए इसे टाल दिया गया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने तुर्की के साथ-साथ चीन का भी दौरा किया। मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से सुविधा पर है क्योंकि जाहिर है, हमने यात्रा के बारे में दिल्ली के साथ चर्चा की थी। लेकिन दोनों पक्षों की सुविधा के लिए, हमने सोचा कि इसमें थोड़ा विलंब करना ठीक रहेगा।

चीन के साथ कोई सैन्य समझौता नहीं

उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि चीन के साथ कोई सैन्य समझौता नहीं है। मालदीव के राष्ट्रपति ने एक बात स्पष्ट रूप से कही है कि हम मालदीव में कोई विदेशी सेना नहीं ला रहे हैं। मालदीव के विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने मालदीव के जल क्षेत्र में अनुसंधान उद्देश्यों के लिए चीनी जहाज को अनुमति नहीं दी है।

हिंद महासागर की शांति कायम रहनी चाहिए

उन्होंने कहा कि हिंद महासागर की शांति और सुरक्षा भारत और मालदीव और श्रीलंका और हमारे पड़ोस के बाकी देशों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, जैसा कि मैंने पहले कहा था, हम साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

विदेश मंत्रालय ने मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी को लेकर कही ये बात

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को मालदीव से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी और द्वीपसमूह राष्ट्र में सक्षम व्यक्तियों की प्रतिनियुक्ति की पुष्टि की। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मालदीव और भारत दोनों ने यह समझने में काफी समय लगाया है कि वे विमानन प्लेटफार्मों के संचालन को कैसे जारी रख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अब, मैं आपको इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि सक्षम भारतीय तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति हो चुकी है। चूंकि ये प्लेटफॉर्म मालदीव के लोगों को मेडिवैक सेवाएं प्रदान करते हैं। 8 मई को भारत पहुंचे मालदीव के मंत्री ने कहा कि जिन प्लेटफार्मों को भारतीय सैन्यकर्मी संभाल रहे थे, उन्हें नागरिक संभालेंगे।

E-Magazine