इन टेक टिप्स के साथ गर्मियों में बिजली के बिल करें कंट्रोल

गर्मियां अपने चरम पर है ऐसे में अपने आसपास के कूलिंग को मैनेज करना जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए किफायती ठंग से कूलिग को मैनेज कर सकते हैं। ये आम सी बात है जब भी हम AC चलाते हैं तो बिजली के बिल पर प्रभाव पड़ता है। आइये इन उपायों के बारे में जानते हैं।

गर्मियों की चिलचिलाहट लोगों को थका दिया है ऐसे में हम गर्मी से बचने के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं। चाहे हम किसी ठंड़ी जगह जाते हैं या AC चलाकर कमरे में बैठे रहते हैं। मगर ये आपके पॉकेट पर भारी पड़ सकता है।

AC चालू करने से बिजली का बिल बढ़ना एक आम बात हो गई है और बाहर जाने से पैसे लगते हैं।

मगर कुछ आधुनिक तकनीक आपके घर को ठंडा और आरामदायक रखने के लिए कई तरह के उपाय देती है, साथ ही पैसे भी बचाती है। यहां एक गाइड है जिसमें आपको गर्मी से बचने और अपनी ऊर्जा खपत को कम करने में मदद करने के टिप्स शामिल है।

स्मार्ट थर्मोस्टेट

  • यह बढ़िया डिवाइस आपकी दिनचर्या और पसंद को समझती है और अपने आप तापमान को सबसे आरामदायक और ऊर्जा दक्षता के लिए एडजस्ट करती है।
  • इसे अपने स्मार्टफोन से दूर से कंट्रोल कर सकते हैं, पर्सनलाइज्ड शेड्यूल सेट कर सकते हैं और सहायक रिपोर्ट के साथ अपने ऊर्जा उपयोग के बारे में जानकारी पा सकते है।

सही एयर कंडीशनर चुनें

  • अपने AC को उच्च SEER रेटिंग और ENERGY STAR सर्टिफिकेशन वाले आधुनिक मॉडल में अपग्रेड करें। ठंडी हवा देने के लिए ये डिवाइस कम ऊर्जा का उपयोग करते हुए शक्तिशाली कूलिंग देते हैं।
  • बेहतर दक्षता के लिए इन्वर्टर तकनीक, मोबाइल कंट्रोल के लिए स्मार्ट कनेक्टिविटी और कम बिजली खपत के लिए इको मोड जैसी सुविधाएं इन डिवाइस में दी जाती है।

सीलिंग फैन का करें इस्तेमाल

  • एक अच्छे सीलिंग फैन की मदद से ठंडी हवा को प्रभावी ढंग से फैलाया जा सकता है। अगर आप एसी के साथ सीलिंग फैन का इस्तेमाल करते हैं तो ये कमरे को जल्दी ठड़ा कर देता है और कम उर्जा खपत होती है।
  • इसके साथ ही सूरज की रोशनी पर कट्रोल में रखने के लिए आप स्मार्ट ब्लाइंड्स या पर्दे के साथ अपने घर को ठंडा रख सकते हैं।
  • ये ऑटोमेटिक पर्दे पीक सन ऑवर्स के दौरान घूप को रोकने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, जिससे आपके घर के अंदर गर्मी कम हो जाती है।
  • स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से उन्हें रिमोटली एक्सेस किया जा सकता है। इससे एयर कंडीशनिंग पर कम निर्भरता के साथ ठंडे वातावरण मिलता है।

इन उपायों से भी मलेगी मदद

  • एलईडी लाइटिंग पर स्विच करें, क्योंकि यह काफी कम गर्मी उत्सर्जित करते हैं, जिससे घर का वातावरण ठंडा रहता है। इससे ऊर्जा के उपयोग में 75% की कमी आती है।
  • होम एनर्जी मैनेजमेंट सिस्टम के साथ अपनी ऊर्जा खपत पर पूरा कंट्रोल मिलता है। ये सिस्टम रियल टाइम में आपके ऊर्जा उपयोग की निगरानी करते हैं, जिससे आपको सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने और ऊर्जा की बर्बादी को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • कुशल संचालन के लिए अपने HVAC सिस्टम का नियमित रखरखाव जरूरी है। नियमित रूप से एयर फिल्टर बदलें, इवेपोरेटर और कंडेनसर कॉइल को साफ करें और एक पेशेवर तकनीशियन के साथ वार्षिक चेक-अप शेड्यूल करें।
E-Magazine